सर्तकता एवं सावधानीपूर्वक तथा पारदर्शी तरीके से करें मतगणना कार्य-प्रेकरक्षकगण प्रत्याशियों,अभिकर्ताओं, गणना सहायकों को रिजल्ट दिखायेंगे गणना सुपरवाईजर मतगणना स्टाफ को दिया गया प्रशिक्षण

- Advertisement -

कोरबा@M4S: भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए मतगणना 11 दिसंबर को स्थानीय आईटी कालेज झगरहा परिसर में प्रातः 8 बजे से किया जायेगा। मतगणना के लिए नियुक्त माइक्रोआब्जर्वरों, गणना सुपरवाईजरों तथा मतगणना सहायकों का आज अंतिम प्रशिक्षण इंदिरा स्टेडियम परिसर में स्थित आडीटोरियम में संपन्न हुआ। इस दौरान विधानसभा क्षेत्र क्र. 20 रामपुर के पे्रक्षक देविन्दर पाल सिंह, 21 कोरबा के पे्रक्षक पाल रासू, 22 कटघोरा के पे्रक्षक विजयपाल सिंह, 23 पाली तानाखार के प्रेक्षक हेमाजी नायक, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मो.कैसर अब्दुल हक तथा चारों विधानसभा के रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी भी उपस्थित थे।
प्रशिक्षण में बताया गया कि मतगणना के समय गणना सुपरवाईजर सावधानीपूर्वक कंट्रोल यूनिट में प्रदर्शित रिजल्ट प्रत्याशियों अभिकर्ताओं, माइक्रो आब्जर्वरों, गणना सहायकों को दिखाये। माइक्रो आब्जर्वर, गणना सहायक ईव्हीएम में प्रदर्शित परिणाम को निर्धारित प्रारूप में सावधानीपूर्वक भरेंगे। माइक्रो आब्जर्वर, गणना सहायकों को निर्देशित किया गया है कि वे परिणाम को सही एवं सावधानीपूर्वक प्रपत्र में भरेंगे। उन्हें अपने निर्धारित टेबल पर ही रहने के निर्देश दिये गये है। डाक मतपत्र एवं ईटीपीपीएस मतपत्रों की गणना में सावधानी बरतने के निर्देश दिये गये हैंे।
पे्रक्षकों ने डाक मतपत्र एवं ईटीपीपीएस मतपत्रा,ें बैलेट यूनिट से मतगणना करने की बारीकीयों से लेकर आवश्यक प्रपत्र भरने तथा किसी प्रकार की त्रुटियां सामने आने पर तत्काल रिटर्निंग अधिकारियों, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को सूचित करने के निर्देश दिये। किसी प्रकार की शंका होने पर मतगणना स्टाफ को अपने स्तर पर किसी भी प्रकार का निर्णय नहीं लेने के निर्देश दिये गये। प्रत्येक टेबल में तीन कर्मचारी मतगणना सुुपरवायजर, मतगणना सहायक, तथा माइक्रो आव्र्जरवर होंगे। मतगणना कक्ष में किसी भी अधिकारी-कर्मचारी को मोबाईल एवं पान गुटखा अन्य सामग्री अंदर लाना प्रतिबंधित होगा। सर्वप्रथम डाक मतपत्रों की गिनती होगी। उसके 30 मिनट के पश्चात ईव्हीएम से प्राप्त वोटों की गिनती रिटर्निंग अधिकारियों की घोषणा उपरांत प्रारंभ की जायेगी। सर्वप्रथम टेबल में कंट्रोल यूनिट लाया जायेगा तथा मतपत्र लेखा भाग-दो अलग से दो प्रतियों में दिया जाएगा। उसके पश्चात कंट्रोल यूनिट में लगे सील की जांच कर उसे खोलेंगे। इसके पश्चात टोटल बटन दबायेंगे। ईवीएम में प्रदर्शित कुल मतदान को मतपत्र लेखा के भाग-1 से मिलान किया जाएगा। तत्पश्चात रिजल्ट का बटन दबाया जाएगा। कंट्रोल यूनिट में प्रदर्शित परिणाम को टेबल पर उपस्थित अभिकर्ता को दिखाया जाएगा।
सबसे पहले डाकमत पत्रों की होगी गणना- मतगणना प्रातः 8 बजे से प्रारंभ होगी। डाकमत पत्रों ईटीपीपीएस मतपत्रों की गणना पहले प्रारंभ होगी। लगभग आधे घंटे पश्चात रिटर्निंग अधिकारी की घोषणा उपरांत ईवीएम के वोटो की गिनती प्रारंभ होगी जबकि डाक मतपत्रों की गणना जारी रहेगी। डाक मतपत्रों,ईटीपीपीएस मतपत्रों की गणना के लिए सभी विधानसभा हेतु दो-दो टेबल लगाये जायेंगे। प्रशिक्षण में डाक मतपत्र, ईटीपीपीएस मतपत्रों का लिफाफा खोलने, घोषण पत्र का मिलान करने, संबंधित प्रत्याशियों के खाने में अलग-अलग रखने, बंडल बनाने तथा अलग-अलग लिफाफों में रखने के संबंध में आवश्यक प्रशिक्षण दिया गया।
वीसीबी में होगी वीवीपैट पर्चियों की मतगणना- निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ईवीएम से मतगणना समाप्त होने के पश्चात प्रत्येक विधानसभा की एक वीवी पैट मशीन के पर्चियों की मतगणना रेण्डम आधार पर की जायेगी। इसके लिए वीवी पैट काउंटिंग बूथ (व्हीसीबी) बनाया जायेगा। एक टेबल में जोकि तीन तरफ से जाली से घिरी होगी में वीवी पैट मशीन रखकर प्राप्त मत पर्चियों की गणना की जायेगी। प्रशिक्षण में बताया गया कि वीवी पैट से सावधानीपूर्वक पर्चियों को निकालकर गिनती करना है। गिनती पश्चात पर्चियों को वापस वीवी पैट में डाल दी जायेगी।
प्रत्येक राउंड के दो कंट्रोल यूनिट के परिणाम का मिलान करेंगे पे्रक्षक- मतगणना का प्रत्येक चक्र पूर्ण होने के पश्चात काउंटिंग स्टाफ द्वारा सही तरीके से परिणाम नोट किया गया है या नहीं इस संबंध में प्रत्येक विधानसभा के मतगणना कक्ष से किसी भी दो कंट्रोल यूनिट की जांच संबंधित विधानसभा के पे्रक्षक करेंगे। पे्रक्षकों द्वारा कंट्रोल यूनिट के परिणाम का मिलान माइक्रोआब्जर्वरों, गणना सहायकों द्वारा निर्धारित प्रपत्र में भरे गये परिणाम से मिलान किया जायेगा। इसके पश्चात ही अंतिम परिणाम की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। परिणाम में अंतर आने पर काउंटिंग स्टाफ बदलने के साथ ही संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!