रविशंकर शुक्ल नगर का होगा कायाकल्प 96 प्लॉट की एक नई कॉलोनी होगी विकसित

- Advertisement -

कोरबा@M4S: नगर निगम पंडित रविशंकर शुक्ल नगर का विस्तार करने जा रहा है। 96 प्लॉट की एक नई कॉलोनी डेवलेप की जाएगी। एमआईजी और एचआईजी के साइज के प्लॉट काटे जाएंगे। अन्य सारी सुविधाएं सड़क, नाली, पानी, स्ट्रीट लाइट, बिजली व गार्डन निगम उपलब्ध कराएगा।
लंबे समय से निगम द्वारा आवासीय कॉलोनी का प्रोजेक्ट नहीं लाया गया था। साडा के समय के ही आरपीनगर फेस वन, फेस टू, एमपीनगर, शिवाजीनगर कॉलोनी तैयार की गई थी। इसके बाद रविशंकर नगर बनाया गया था। मांग बढऩे पर निगम ने रविशंकर नगर का दो बार विस्तार भी किया। स्वतंत्र मकान व जमीन भी बेचे गए।इधर लंबे समय से लोग शहर के बीच नए आवासीय कॉलोनी की मांग कर रहे थे। नई कॉलोनी नहीं होने की वजह से खरमोरा, दादरखुर्द, पोड़ीबहार, रिस्दी जैसे इलाके में बेतरतीब मकान बनते चले गए। सड़क व पानी निकासी की सुविधा नहीं होने से लोग खासे परेशान हैं। इसलिए लोग एक विकसित कॉलोनी में जमीन लेकर मकान बनाना चाह रहे हैं। निगम द्वारा अब रविशंकर नगर का एक बार विस्तार किया जा रहा है।इधर नई कॉलोनी तैयार करने के लिए निगम द्वारा कवायद तेज है। बताया जा रहा है कि कॉलोनी में बाउंड्रीवाल, सड़क, बिजली व स्ट्रीट लाइट का काम किया जाएगा। इस काम के पूरा होने से पहले ही जमीनों की नीलामी के लिए निविदा जारी की जाएगी। इस वित्तीय वर्ष के आखिरी तक सारी प्रक्रिया को पूरी करने का लक्ष्य रखा गया है।
निगम को 45 करोड़ आय की उम्मीद
एचआइजी व एमआइजी के प्लॉट को कलेक्टर दर की गाइडलाइन के अनुसार रखे जाएंगे। हालांकि कॉलोनी में लोकेशन के हिसाब से दर में आंशिक फेरबदल भी होगा। इसके बाद हर प्लॉट की नीलामी होगी। नीलामी में यह दर और भी अधिक जा सकती है। निगम को उम्मीद है कि करीब 45 करोड़ की आय होगी।
इस जगह पर तैयार होगी नई कॉलोनी
वर्तमान में रविशंकर नगर से दादरखुर्द जाने वाले मार्ग के दोनों ओर मकान व व्यवसायिक प्रतिष्ठान हैं। जिस जगह पर रविशंकर नगर विस्तार कॉलोनी खत्म होती है वहां से लेकर दादर जाने वाले मार्ग की ओर निगम के पास पहले से जमीन उपलब्ध है। इसी जगह पर 96 प्लाट काटे जाएंगे। पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। एमआईजी व एचआईजी के साइज के प्लॉट तैयार किए जाएंगे। ताकि लोग अपना आशियाना तैयार कर सके।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!