एनटीपीसी कोरबा में विश्‍व पर्यावरण दिवस पर सामूहिक वृक्षारोपण

- Advertisement -

कोरबा@M4S:एनटीपीसी कोरबा में विश्‍व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एनटीपीसी टाउनशिप स्थित सिल्‍वर जुबिली पार्क में सामूहिक वृक्षारोपण का आयोजन किया गया. परियोजना के मुख्‍य महाप्रबंधक अश्विनी कुमार त्रिपाठी के साथ मिलकर महाप्रबंधक (ओएण्‍डएम) एम. रघुराम, महाप्रबंघक (चिकित्‍सा) डॉ. बी. के. मिश्रा, मैत्री महिला समिति की अध्‍यक्ष उमा त्रिपाठी एवं उनकी टीम, विभागाध्‍यक्षों, यूनियन व एसोसिएशन के प्रतिनिधियों, कर्मचारियों ने वृक्षारोपण किया.

इस अवसर पर श्री त्रिपाठी ने अपने संबोधन में पर्यावरण की महत्‍ता पर जोर देते हुए कहा कि पर्यावरण को संरक्षित करने हेतु हम सभी को व्‍यक्तिगत और सामूहिक दोनों स्‍तरों पर बड़े प्रयास करने होंगे. उन्‍होंने कहा कि इस वर्ष हम कोरबा में अपशिष्‍ट प्रबंधन पर विशेष ध्‍यान केंद्रित करेंगे. उन्‍होंने बड़े पैमाने पर पेड़ लगाने की बात करते हुए कहा कि दुनिया की खूबसूरती आने वाली पीढि़यों के लिए बरकरार रखना हमारी जिम्‍मेदारी है.

श्री त्रिपाठी ने सभी को पर्यावण संरक्षण शपथ दिलवाई और इस उपलक्ष्‍य में आयोजित की गई प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्‍कृत भी किया. पूरे कार्यक्रम का आयोजन सोशल डिस्‍टेंसिंग का ध्‍यान रखते हुए किया गया.

बाद में मुख्‍य महाप्रबंधक अश्विनी कुमार त्रिपाठी के करकमलों से अपशिष्‍ट प्रबंधन पर दो योजनाओं की पहले से अधिक व्‍यवस्थित एवं विकसित रूप में शुरूआत की गई.

सुरक्षा की दृष्टि से हानिकारक अपशिष्‍टों को एक स्‍थान पर एकत्रित करने के उद्देश्‍य से संयंत्र परिसर में “हेजाडर्स वेस्‍ट स्‍टोर”कापुनरुद्धार कर अधिक व्‍यवस्थित बनाया गया है.इस स्‍टोर में विभिन्‍न हानिकारक अपशिष्‍टों पर एक स्‍थान पर व्‍यवस्थित रूप से रखा जा सकेगा.इसी प्रकार टाउनशिप में गीले व सूखे कचरे का प्रबंधन करने के लिए मणिकंचन केंद्र (Solid Liquid Resource Management) को आरएण्‍डएम कर पहले से विकसित रूप दिया गया है. यहां टाउनशिप के कचरे को अगल – अलग करके गीले कचरे से कंपोस्‍ट खाद तैयार की जाएगी.

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!