सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम:कलेक्टर किरण कौशल ने कलेक्टर किरण कौशल ने समय सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देशक्वारेंटाइन सेंटर में सांप, बिच्छू से लोगों को बचाने होगी

- Advertisement -

कोरबा@M4S: कलेक्टर किरण कौशल ने समय सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में महत्वपूर्ण निर्देश दिए। जिले के सभी प्रवासी श्रमिक जो बाहर राज्य से अपने घर कोरबा जिले में लौटे हैं उन्हें अब जिले में ही काम दिया जायेगा। कलेक्टर ने कुशल और अकुशल सभी प्रकार के श्रमिकों को शासन के विभिन्न विभागों के निर्माण कार्यों में नियोजित करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने लोक निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, हसदेव बराज, के्रडा, हाउसिंग बोर्ड, उद्यानिकी विभाग तथा नगर निगम आदि विभागों में चलने वाले काम में बाहर से आये प्रवासी श्रमिकों को काम देने के निर्देश दिए। जिले के मूल निवासी मजदूर जो काम करने दूसरे राज्यों में गये थे उन्हें अब जिले में ही काम मिल जायेगा। क्वारेंटाइन अवधि पूरा करने वाले मजदूरों को जिले के सभी विभागों के निर्माण कार्य के साथ-साथ औद्योगिक संस्थानों में भी नियोजित किया जायेगा। श्रीमती कौशल ने इस संबंध में सभी विभागों के अधिकारियों से उनके विभाग के निर्माण कार्य में नियोजित की जाने वाली प्रवासी श्रमिकों की संख्या की जानकारी ली। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने सभी जनपदों के सीईओ को ग्रामीण क्षेत्रों के प्रवासी श्रमिकों को मनरेगा, गौठान तथा खनिज न्याय से संबंधित निर्माण कार्यों में नियोजित करने के निर्देश भी दिए। बैठक में एडीएम श्री संजय अग्रवाल, सीईओ जिला पंचायत श्री कुंदन कुमार, नगर निगम आयुक्त श्री एस. जयवर्धन, अपर कलेक्टर श्रीमती प्रियंका महोबिया सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। वीडियो कांफें्रसिंग के माध्यम से एसडीएम तथा ब्लाक स्तरीय अधिकारी भी बैठक में शामिल हुए।
ग्रामीण क्षेत्रों के हाट-बाजार शुरू होगी- कलेक्टर श्रीमती कौशल ने समय सीमा की बैठक में गांवों में लगने वाले हाट-बाजार को पुनः शुरू करवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि लाॅक डाउन के दौरान बंद हुए साप्ताहिक बाजारों को फिर से शुरू किया जायेगा। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती देने तथा लोगों को जरूरत का सामान उपलबध कराने के उद्देश्य से सभी बाजारों को नियमित खोला जाये। कलेक्टर ने साप्ताहिक हाट-बाजार में हाट बाजार क्लिनिक भी नियमित रूप से संचालित करने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। जिससे ग्रामीण अंचल में स्वास्थ्य सेवा की पहुंच बनी रहे और लोग ईलाज करा पाएं।
क्वारेंटाइन सेंटर में लोगों को जहरीली जीवों से बचाने होगी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम- कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने बैठक में क्वारेंटाइन सेंटरों में जहरीली जीवों से बचाने के जरूरी इंतजाम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बारिश के मौसम में जहरीली जीवों का प्रकोप अधिक होता है इसलिए क्वारेंटाइन सेंटर में रहने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए जाएं। अधिकारियों को नियमित अंतराल में सेंटरों का निरीक्षण, संाप, बिच्छु तथा अन्य जहरीली जीवों से बचने सुरक्षा के उपाय, सेंटर में रहने वाले लोगों की स्वास्थ्य स्थिति, बीमारी की हालात आदि की गहन निगरानी करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. बी.बी.बोडे ने बताया कि सांपों के काटने से सुरक्षा उपायों के अंतर्गत सभी ब्लाकों कां 150 वाॅयल एंटी स्नेक दवाई आबंटित है जोकि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 10-10 वायॅल उपलब्ध रहेगा। डा. बोडे ने बताया कि जिले में ही कोरोना जांच के लिए ट्रू-नेट मशीन चालू हो गई है जिससे रोजाना 40 लोगों का कोरोना टेस्ट हो सकेगा।
फसल गिरदावरी होगी 30 सितंबर तक- फसल की गिरदावरी 30 सितंबर तक होगी। इस संबंध में कलेक्टर ने सभी तहसीलदारों को निर्देश दिए हैं। पटवारियों के माध्यम से फसल गिरदावरी तय सीमा में सुनिश्चित करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। पटवारी मौके पर पहुंच कर किसान का नाम, मोबाइल नंबर, खसरा नंबर, रकबे में बोई गई फसल की जानकारी दर्ज करेगा। कलेक्टर ने कहा कि गिरदावरी की जाने वाले दिन की मुनादी पहले ही कराया जाए जिसे किसानों को जानकारी मिल पाए।
कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने कहा कि सभी विकासखंडों में कम से कम एक नरवा को मॅाडल नरवा के रूप में विकसित किया जाएगा। चिन्हित नरवा के बगल में सामुदायिक बाड़ी का निर्माण किया जायेगा तथा गौठान, चारागाह, वृक्षारोपण आदि को सुनियोजित तरीके से विकिसित किया जायेगा। कलेक्टर ने पाली स्थित रैनखुर्द गौठान में हो रही कार्य की प्रगति पर सराहना की तथा सभी ब्लाकों में ऐसे काम करने की नसीहत सभी जनपद सीईओ को दी। बैठक में कलेक्टर ने खाद-बीज भंडारण, उठाव संबंधित जानकारी उपसंचालक कृषि से ली और कहा कि किसानों तक खाद-बीज की आपूर्ति लगातार बनी रहे। कलेक्टर ने सभी तहसीलदारों को ग्रामीण इलाकों के विभिन्न कार्यों और स्थितियों की समीक्षा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जोर दिया कि खाद-बीज की उपलब्धता, वर्षा की स्थिति, वर्षा के कारण फसल क्षति, मकान क्षति, पशु क्षति, बोनी की स्थिति पर गहन नजर बनाए रखें और समीक्षा करके स्थिति को सामान्य रखें। उन्होंने दूरस्थ इलाकों में टीकाकरण, स्वास्थ्य सेवा की पहुंच, महिला बाल विकास विभाग द्वारा पोषण आहार वितरण, हाट-बाजार में नर्स, डाक्टरों की उपलब्धता, मितानीन पेटी में जरूरी दवाई, मलेरिया जांच कीट की उपलब्धता आदि व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश तहसीलदारों को दिए। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने बैठक में खाद्य विभाग के अधिकारियों को पुलिस विभाग से समन्वय बनाकर अवैध पेट्रोल, डीजल में संलग्न लोगों पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!