सरकार ने सीबीएसई, जेईई मेन्स और यूनिवर्सिटी परीक्षाएं 31 मार्च तक टालने का दिया आदेश

- Advertisement -

नई दिल्ली(एजेंसी):कोरोना वायरस के कहर से जहां अब तक दुनियाभर में हजारों लोगों की मौत हो गई है तो वहीं इसको लेकर देश में खास सतर्कता बरती जा रही है। सरकार इस चुनौती से निपटने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इस बीच, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बड़ा कदम उठाया है।

मंत्रालय की तरफ से सीबीएसई की 10 और 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं के साथ ही यूनिवर्सीटी की चल रही परीक्षाओं को 31 मार्च तक टालने का आदेश दिया गया है। इससे पहले स्कूल और कॉलेजों को बंद किया गया था। इसके साथ ही, सभी मूल्यांकन का काम इस महीने के बाद करने के मंत्रालय की तरफ से निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही, जेईई मेन्स की अप्रैल में होने वाली परीक्षा भी टालने को कहा है।
मूल्यांकन के कामों में सीबीएसई, एनआईओएस और यूनिवर्सिटी परीक्षाएं शामिल हैं। JEE मेन्स की परीक्षा को री-शेड्यूल कर दिया गया है। मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, नई तारीख का ऐलान 31 मार्च के बाद किया जाएगा।

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि उत्तर-पूर्व दिल्ली के उम्मीदवारों के लिए जो परीक्षाएं री-शेड्यूल की गई थी, उन्हें फिर से री-शेड्यूल की जाएंगी।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने ऑफिशियल कम्युनिकेशन में कहा- “अकादमिक कैलेंडर और परीक्षा कार्यक्रम महत्वपूर्ण हैं, लेकिन इनके साथ ही परीक्षाओं में शामिल हो रहे छात्रों, उनके अभिभावकों और शिक्षकों की सुरक्षा भी महत्वपूर्ण है।”

सीबीएसई की तरफ से यह ऐलान ऐसे वक्त पर किया गया जब मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से यह निर्देश देते हुए कहा गया कि परीक्षाएं महत्वपूर्ण हैं लेकिन छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा की भी उतनी ही महत्वपूर्ण है।

स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को कोरोना के भारत में बढ़कर 151 मामले होने की पुष्टि की है, जिनमें 25 विदेशी भी शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, भारत में कोरोना के 151 मामले सामने आए हैं। दुनियाभर में इसके मामले बढ़कर 2 लाख के पार हो चुके हैं जबकि 157 देशों में यह महमारी फैल कर अब तक 8,010 लोगों की जान ले चुकी है।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!