अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के लोगों को स्वरोजगार और व्यापार-व्यवसाय के क्षेत्र में आगे बढ़ने की जरूरत: डॉ. शिव डहरिया

- Advertisement -

नगरीय प्रशासन मंत्री अनुसूचित जाति-जनजाति उद्यमियों के सम्मेलन में हुए शामिल
रायपुर@M4S: नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया आज प्रदेश स्तरीय अनुसूचित जाति-जनजाति उद्यमियों द्वारा खाद्य प्रसंस्करण स्थापित करने और स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ़ने के लिए आयोजित एक दिवसीय सम्मेलन में शामिल हुए। सम्मेलन राजधानी रायपुर के एक निजी होटल में आयोजित किया गया। उद्यमियों को सम्बोधित करते हुए डॉ. डहरिया ने कहा कि अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के लोगों का स्वरोजगार और व्यापार-व्यवसाय तथा उद्योग के क्षेत्र में उपस्थिति बहुत कम है। इन वर्ग के लोगों को भी स्वयं का रोजगार और व्यवसाय के क्षेत्र में आगे बढ़ने की जरूरत है। इस अवसर पर विशेष रूप से सरगुजा आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं विधायक श्री गुलाब कमरो उपस्थित थे।

नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया ने कहा कि इन वर्गों के लोगों को स्वयं के रोजगार के अवसर पैदा करना चाहिए। राज्य सरकार अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के लोगों को उद्योग-व्यवसाय लगाने के लिए विभिन्न प्रकार की रियायतें दे रही है। जरूरत के मुताबिक संरक्षण प्रदान की जा रही है। उन्होंने उद्यमियों को भरोसा दिलाया कि उद्योग नीति समय-समय पर परिवर्तन होती रहती है। यदि इन वर्गों के लिए प्रावधान में कोई कमी भी होगी तो भविष्य में राज्य सरकार द्वारा इन वर्गों के विकास के लिए और भी बेहतर प्रावधान किए जाएंगे। डॉ. डहरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की सोच है कि अनुसूचित जाति-जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के लोग उद्यमी बनें। व्यापार-व्यवसाय से जुड़े और आत्मनिर्भर बने।
डॉ. डहरिया ने कहा कि अनुसूचित जाति-जनजाति के लोग ज्यादातर पारम्परिक व्यवसाय करते हैं या शिक्षा ग्रहण करने के बाद नौकरी की तलाश में बहुत सारा समय गंवा देते हैं। इन वर्ग के लोगों को भी समय रहते लगन और मेहनत के साथ व्यापार-व्यवसाय की दिशा में काम करना चाहिए। जब मेहनत और लगन से काम करेंगे तो निश्चित ही सफलता मिलेगी। कार्यक्रम में उद्यमी और वक्ता श्री रविकुमार नारा, श्री मनीष बौद्ध, श्री निश्चय शेल्के, वैज्ञानिक डॉ. अजय तुमाने सहित वरिष्ठ अधिकारी प्रबंध संचालक उद्योग एवं व्यापार श्री अनिल टूटेजा, श्री पी.अरूण प्रसाद, श्री रमेश कुमार बेले तथा अन्य संबंधित अधिकारी और उद्यमी बड़ी संख्या में मौजूद थे। 

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!