DELHI CM ATISHI CABINET:दिल्ली सरकार का ‘आतिशी’ पारी खेलने में साथ देंगे ये मंत्री, जानिए कौन हैं पांच AAP नेता

- Advertisement -

नई दिल्ली(एजेंसी):दिल्ली कैबिनेट में पांच आप विधायकों को जगह मिली हैं, इनमें सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय, इमरान हुसैन, मुकेश अहलावत और कैलाश गहलोत शामिल हैं। यह सभी मुख्यमंत्री आतिशी की सरकार का हिस्सा होंगे। आतिशी के शपथ लेने के बाद इन सभी ने मंत्री पद की शपथ ली है।

इस बार दिल्ली की आप सरकार में मुकेश अहलावत नया चेहरा हैं। बाकी सभी नेता केजरीवाल की कैबिनेट में हिस्सा रहे हैं।

यहां जानिए पांचों मंत्रियों के बारे में, जो सीएम आतिशी की कैबिनेट का होंगे हिस्सा
कैलाश गहलोत

कैलाश गहलोत ने 2015 में आम आदमी पार्टी ज्वाइन की और फरवरी 2015 में नजफगढ़ विधानसभा से चुनाव जीता था। 2017 में वो पहली बार दिल्ली सरकर में कैबिनेट मंत्री बने। 2020 में भी इसी सीट से विधायक चुने गए। वर्ष 2023 में अभी तक वो प्रशासनिक सुधार, परिवहन, राजस्व, कानून, न्याय और विधायी मामले, महिला एवं बाल विकास और सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के मंत्री थे।

कैलाश गहलोत का जन्म नजफगढ़ के मित्राऊं गांव में 22 जुलाई 1974 को हुआ था। उनका परिवार नौ पीढ़ियों से अधिक समय से रह रहा है और क्षेत्र के लोगों के लिए काम कर रहा है। कैलाश गहलोत सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली हाईकोर्ट में 16 साल से ज्यादा वकालत कर चुके हैं। 2005-2007 के दौरान गहलोत को दिल्ली हाईकोर्ट के बार एसोसिएशन में सदस्य कार्यकारी के रूप में चुना गया था।

सौरभ भारद्वाज
सौरभ भारद्वाज भी आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं में गिने जाते हैं। वो फिलहाल ग्रेटर कैलाश विधानसभा सीट से विधायक हैं। वह 9 मार्च 2023 से दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष और स्वास्थ्य, शहरी विकास और जल मंत्री थे। 8 अगस्त 2023 को उनसे उनका पद छीन लिया गया और उनके मंत्रालय पीडब्ल्यूडी प्रमुख आतिशी को दे दिए गए। वह आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय मुख्य प्रवक्ता भी हैं। भारद्वाज 28 दिसंबर 2013 से 14 फरवरी 2014 के बीच 49 दिनों के कार्यकाल के दौरान अरविंद केजरीवाल सरकार में कैबिनेट मंत्री थे।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा
सौरभ भारद्वाज का जन्म 12 दिसंबर 1979 को नई दिल्ली में हुआ। उन्होंने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा शहर से पूरी की। उन्होंने 2003 में गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय से संबद्ध भारती विद्यापीठ के इंजीनियरिंग कॉलेज से कंप्यूटर साइंस इंजीनियर के रूप में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने 2011 में उस्मानिया विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक की डिग्री भी पूरी की है। राजनीति में प्रवेश करने से पहले, भारद्वाज ने जॉनसन कंट्रोल्स इंडिया के साथ काम किया और उनकी विशेषज्ञता माइक्रोचिप्स और कोडिंग में थी। भारद्वाज ने अपने करियर की शुरुआत इनवेनसिस में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में की।

राजनीतिक करियर
सौरभ भारद्वाज ने भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और मौजूदा विपक्ष के नेता वी.के. के बेटे अजय कुमार मल्होत्रा ​​को हराकर ग्रेटर कैलाश विधानसभा क्षेत्र जीता। मल्होत्रा, 2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में 13092 वोटों से। 2015 में युवा आप नेता ने बीजेपी के राकेश गुलिया को 14,583 वोटों से हराया था. भारद्वाज 28 दिसंबर 2013 से 14 फरवरी 2014 के बीच 49 दिनों के कार्यकाल के दौरान अरविंद केजरीवाल सरकार में कैबिनेट मंत्री थे।

मुकेश अहलावत

48 वर्षीय दलित नेता मुकेश अहलावत आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्हें समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद के इस्तीफे से खाली हुई जगह को भरने के लिए कैबिनेट में शामिल किया गया है। आनंद ने अप्रैल में केजरीवाल सरकार और आम आदमी पार्टी (आप) से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए।

राजस्थान इकाई के सह-प्रभारी भी हैं अहलावत

अहलावत वर्तमान में पार्टी की राजस्थान इकाई के सह-प्रभारी हैं। 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनावों में उन्होंने भाजपा के राम चंद्र चावरिया को 48,042 मतों के अंतर से हराकर सुल्तानपुर माजरा निर्वाचन क्षेत्र में आप को जीत दिलाई थी। पेशे से अहलावत खुद को एक व्यवसायी बताते हैं। 9 नवंबर 1975 को जन्मे अहलावत ने 1994 में रवींद्र पब्लिक स्कूल से 12वीं तक की शिक्षा पूरी की।

2013 में कांग्रेस उम्मीदवार से हारे थे अहलावत

आप में शामिल होने से पहले, उन्होंने 2013 में बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) से चुनाव लड़ा था, लेकिन कांग्रेस के जय किशन से हार गए थे। उपनगरीय विधानसभा सीट सुल्तानपुर माजरा उत्तर पश्चिमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आती है। आतिशी और उनकी नई कैबिनेट 21 सितंबर को पद की शपथ लेने वाली है। हालांकि, उनका कार्यकाल संक्षिप्त होगा, क्योंकि अगले साल फरवरी में दिल्ली विधानसभा चुनाव होने हैं।

गोपाल राय

गोपाल राय बाबरपुर विधानसभा से विधायक हैं। अभी ग्रामीण विकास, सामान्य प्रशासन विभाग, पर्यावरण, वन और वन्यजीव विभाग के कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्यरत थे। वे दिल्ली में आम आदमी पार्टी के संयोजक के रूप में भी कार्य करते हैं।

लखनऊ विश्वविद्यालय में अपने छात्र जीवन के दौरान गोपाल राय ने कॉलेज परिसरों में भ्रष्टाचार और अपराध के खिलाफ अभियानों में सक्रिय रूप से भाग लिया। गोपाल राय मई 2017 में दिल्ली संयोजक के रूप में नियुक्त हुए। उन्होंने ने दिल्ली में संगठनात्मक सुधारों की शुरुआत की, जिससे आम आदमी पार्टी के विकास में योगदान मिला।

गोपाल राय ने लखनऊ विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की है। उनकी यात्रा दिल्ली के निवासियों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए लचीलापन और प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

इमरान हुसैन

उन्होंने पीक ऑवर्स के दौरान ट्रकों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाने, थर्मल प्लांट बंद करने और 2017 से वाहनों के उत्सर्जन के लिए यूरो VI मानकों को अनिवार्य करने जैसे उपायों को लागू किया। उन्होंने दिल्ली में प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए कई कदम भी उठाए थे। इमरान हुसैन ने जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली से बिजनेस स्टडीज में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!