सेजस चैतमा राज्य स्तरीय श्रेष्ठ संस्था ,श्रेष्ठ स्वयं सेवक अल्का कंवर राज्य पुरस्कार के लिए चयनित मुख्यमंत्री के हाथों से सम्मानित होगी

- Advertisement -

 

कोरबा@M4S:स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय चैतमा राष्ट्रीय सेवा योजना छेत्रीय निर्देशालय भोपाल डॉ अशोक श्रोती, युवा अधिकारी राजकुमार वर्मा ,राज्य संपर्क अधिकारी डॉ नीता बाजपेयी, डॉ मनोज सिन्हा समन्वयक अटल बिहारी वाजपेयी विश्विद्यालय बिलासपुर, जिला संगठक प्रो वाय के तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी ,ब्लॉक शिक्षा अधिकारी,पूर्व प्राचार्य एच आर निराला,प्राचार्य संरक्षक चंद्राणी सोम, शासन प्रशासन के निर्देश पर वीरेंद्र कुमार बंजारे ब्यख्याता,कार्यक्रम अधिकारी रासेयो के मार्गदर्शन में राज्य स्तरीय श्रेष्ठ संस्था, श्रेष्ठ स्वयं सेवक अल्का कंवर का चयन वर्ष 2023-2024 के लिए चयनित हुआ। डॉ मनोज सिन्हा समन्वयक ने बताया कि इंद्रा गांधी कृषि विश्वविद्यालय सभागार में 23 सितंबर को सम्मानित होंगे। संस्था स्तरीय, श्रेष्ठ स्वंय सेवक ने लगातार तीन वर्षों से नियमित गतिविधियों, विशेष शिविर के माध्यम से विभिन्न उल्लेखनीय रचनात्मक कार्यो के लिए सम्मानित हुआ है। संस्था स्वंय सेवक को बधाई शुभकामनाएं दी।


प्राचार्य संरक्षक चंद्राणी सोम ने बताया कि बने बताया कि ने बताया कि
एनएसएस स्वंय सेवकों को व्यक्तिगत रूप से और समूह के रूप में भी विकसित होने में मदद करता है । एनएसएस गतिविधियों के तहत विभिन्न कार्यों के लिए स्वयंसेवा करने से छात्रों को आत्मविश्वास मिलता है, नेतृत्व कौशल विकसित होता है और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के विभिन्न लोगों के बारे में जानने का मौका मिलता है। कार्यक्रम अधिकारी वीरेन्द्र कुमार बंजारे ने बताया कि राष्ट्रीय एकता और सामाजिक सद्भाव का अभ्यास करना।नीला रंग उस ब्रह्मांड को दर्शाता है, जिसमें एनएसएस एक छोटा सा हिस्सा है, जो मानव जाति के कल्याण के लिए अपना योगदान देने के लिए तैयार है।
राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) भारत सरकार, युवा मामलों और खेल मंत्रालय की एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है, जिसे औपचारिक रूप से 24 सितंबर, 1969 को शुरू किया गया। यह ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों और स्कूलों के छात्र युवाओं को अवसर प्रदान करता है।कार्यक्रम की योजना बनाएँ और योजना को कार्यान्वित करें । पहचानी गई समस्या का समाधान खोजने के लिए सीखने के अनुभव को जोड़ें। कार्य डायरी में गतिविधियों को व्यवस्थित रूप से दर्ज करें और समय-समय पर प्रगति का आकलन करें और आवश्यकतानुसार परिवर्तन करें।
स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के माध्यम से छात्र युवाओं के व्यक्तित्व और चरित्र का विकास करना इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य है। ‘सेवा के माध्यम से शिक्षा’ यह एनएसएस का उद्देश्य है। राज्य स्तरीय पुरस्कार प्राप्त होने पर जनपद पंचायत उपाध्यक्ष नवीन सिंह, ग्राम पंचायत चैतमा के सरपंच विपति बाई, उपसरपंच, शाला विकास समिति के अध्यक्ष सुकालू प्रजापति, पूर्व शाला विकास समिति के अध्यक्ष अमरनाथ कैवर्त, अज़ीम खान, ग्रामवासी,ब्यख्याता कर्मचारी नबीउल्ला सिद्दिकी, सुरेन्द्र सिंह नेटी, नेताम मैडम, पार्वती राव, विभा तांडे,भागीरथी श्रीवास, विजेता चतुर्वेदी, राखी विन्धराज, धनराज सिंह, प्रज्ञा दास, मुरारीलाल धीवर, चंद्रमुखी साहू, आशीष सिंह, पूनम जायसवाल, निष्ठा जायसवाल,कीर्तन बघेल,देवानंदस्वंय सेवकों ने प्रशंसा की।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!