WOMEN’S VOTING RIGHTS:आज से 131 साल पहले मिला महिलाओं को वोटिंग राइट, पहली बार कब और किस देश में डाले वोट?

- Advertisement -

नई दिल्‍ली(एजेंसी):देश में अभी दो राज्‍यों – जम्मू-कश्‍मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव हैं। जम्मू-कश्‍मीर में 18 सितंबर को पहले चरण की वोटिंग हुई, जिसमें पुरुषों के साथ ही महिला मतदाताओं ने भी राज्‍य सरकार चुनने के लिए बढ़-चढ़कर वोटिंग की। इसके एक दिन बाद यानी आज ही के दिन न्यूजीलैंड ने दुनिया में सबसे पहले महिलाओं को वोट देने का अधिकार का अधिकार दिया था। जबकि भारत में आजादी के साथ ही महिला और पुरुष दोनों को एक साथ वोट देने का अधिकार मिला था।

क्‍या आप जानते हैं कि दुनिया में पहली बार किस देश में कौन-सा चुनाव हुआ था? विकसित देशों और भारत के पड़ोसी राज्‍यों में महिलाओं को वोट देने का अधिकार कब मिला? नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं आइए हम आपको बताते हैं…

अगर दुनिया में पहली बार लोकतांत्रिक चुनाव कब हुआ, इस सवाल का जवाब है- 13वीं शताब्दी में आइसलैंड और फरो आइलैंड्स में पहली बार मतदान हुआ था। इसमें सीमित लोगों ने वोटिंग की थी।

हां अगर आधुनिक समय की बात करें तो संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में पहले राष्ट्रपति चुनाव का उल्लेख मिलता है। यूएसए में 1788 में पहली बार राष्ट्रपति चुनाव हुआ था, जिसमें व्यापक वोटिंग हुई थी। हालांकि, इसमें महिलाओं ने वोटिंग नहीं की थी।

महिलाओं ने पहली बार वोटिंग कब की?

बात 1893 की है। उस वक्त न्यूजीलैंड में भी महिलाओं को वोट देने का अधिकार नहीं था। तब वहां की जागरूक महिलाओं ने वोटिंग राइट के लिए वुमंस क्रिश्चियन टेम्परेंस यूनियन बनाई।

इस यूनियन की नेता केट शेपर्थ कोर्ट में महिलाओं को वोट करने का अधिकार देने के लिए अदालत में याचिका दायर की। लंबी बहस के बाद कोर्ट ने याचिका के पक्ष में फैसला सुनाया।

इसके बाद 8 सितंबर, 1893 को बिल लाया गया। 19 सितंबर को गवर्नर ने बिल पर हस्ताक्षर किए, जिसके साथ ही महिलाओं को वोट डालने का अधिकार मिल गया।  इसके बाद अगले ही महीने यानी नवंबर, 1893 में न्यूजीलैंड में हुए आम चुनाव में महिलाओं ने पहली बार मतदान किया था, ऐसा दुनिया भर में पहली बार हुआ था। खास बात यह थी कि न्यूजीलैंड के पहले आम चुनाव में एक लाख महिला वोटर में से 90 हजार मतदान किया था।

महिलाओं को वोट अधिकार किस देश ने कब दिया?
  • भारत : 1950 में संविधान लागू होने के साथ ही पुरुषों के साथ ही महिलाओं को भी वोट डालने का अधिकार मिल गया था।
  • पाकिस्तान: भारत की तरह ही पाकिस्तान में भी संविधान ने शुरुआत से ही महिलाओं को वोटिंग का अधिकार दिया।
  • चीन: 1949 में चीन की कम्युनिस्ट क्रांति के बाद महिलाओं को वोट डालने का अधिकार मिला। बता दें कि कम्युनिस्ट क्रांति के बाद ही चीन में संविधान बना था।
  • बांग्लादेश: बांग्लादेश (तब के पूर्वी पाकिस्तान) में महिलाओं को 1971 में स्वतंत्रता के बाद ही वोटिंग का अधिकार मिला।
  • अफगानिस्तान: यहां महिलाओं को पहली बार 1964 में संविधान के तहत मतदान का अधिकार मिला। हालांकि, राजनीतिक अस्थिरता और तालिबान शासन के कारण यह अधिकार लंबे समय तक प्रभावी नहीं रहा।
  • अमेरिका: यहां पहला चुनाव 1788 में हुआ, लेकिन महिलाओं को वोट डालने का अधिकार साल 1920 में 19 वें संशोधन के बाद मिला। इससे पहले अमेरिकी महिलाओं को मतदान का अधिकार नहीं था।
  • ब्रिटेन:1918 में महिलाओं को वोटिंग का अधिकार आंशिक तौर (30 साल से ऊपर वाली) पर दिया गया था। 1928 में 21 साल की उम्र से ऊपर की सभी महिलाओं को बिना किसी संपत्ति की शर्त के वोट देने का अधिकार मिल गया, जोकि पुरुषों के समान था।
  • जर्मनी: जर्मनी में महिलाओं को 1918 में वोट डालने का अधिकार मिला।
  • ऑस्ट्रेलिया: महिलाओं को 1902 में वोटिंग का अधिकार मिला। हालांकि, आदिवासी महिलाओं को यह अधिकार बाद में मिला।
  • फिनलैंड: 1906 में महिलाओं को वोटिंग का अधिकार दिया। इसी के साथ यह अधिकार देने वाला फिनलैंड यूरोप का पहला देश बना।
  • स्विट्ज़रलैंड: 1971 में  महिलाओं को राष्ट्रीय स्तर पर वोटिंग का अधिकार मिला, जोकि यूरोप में सबसे बाद में अधिकार देने वाले देशों में से एक है।
  • स्वीडन: 1921 में महिलाओं को पहली बार राष्ट्रीय चुनाव में वोटिंग का अधिकार मिला।
  • फ्रांस:  द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में यानी 1944 में  महिलाओं को वोटिंग का अधिकार मिला।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!