दौरीकलारी में फैला दस्त का प्रकोप, स्वास्थ्य विभाग ने लगाया कैंप  16 ग्रामीण मिले प्रभावित, चल रहा इलाज

- Advertisement -

कोरबा@M4S:वर्षा ऋतु में मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ गया है। लोग जल जनित बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। खासकर ग्रामीण अंचलों में दूषित पानी के कारण खतरा ज्यादा है। कुछ इसी तरह की स्थिति पाली क्षेत्र में सामने आई है। जहां एक दर्जन से अधिक लोग दस्त से पीड़ित हैं। एहतियात के तौर पर स्वास्थ्य विभाग ने गांव में शिविर लगाया है।
पाली क्षेत्र के ग्राम खैराडुबान के आश्रित ग्राम दौरीकलारी में पिछले दो-तीन दिन से दस्त का प्रकोप फैला हुआ है। इसकी जानकारी कल मिलने पर चिकित्सा टीम ने गांव में कैम्प लगाया। अभी हालात सामान्य हैं। आश्रित ग्राम दौरीकलारी में करीब 20 परिवार के 40-50 सदस्य निवासरत हैं। चिकित्सकों ने बताया कि इनमें से करीब 16 लोग दस्त से पीड़ित पाए गए जिनमें बच्चे से लेकर बूढ़े शामिल हैं। कल रात सूचना मिलने पर वे टीम के साथ गांव पहुंचे और 4 लोगों को हालत गंभीर होने पर अस्पताल लाया गया। गांव में ही कैम्प लगाकर प्रभावितों सहित अन्य ग्रामीणों का उपचार किया गया।

आवश्यकतानुसार दवाईयां उपलब्ध कराई गईं हैं और अभी हालात सामान्य है। चिकित्सकों ने दस्त का प्रकोप की वजह पूछने पर बताया कि एक परिवार ने कल रात करील की सब्जी खाया था और उसके बाद सदस्यों को दस्त की शिकायत हुई। इसके अलावा एक अन्य परिवार के घर के निकट बोरिंग है और उस बोरिंग से चन्द कदम दूर किए गए गड्ढे में सड़ा हुआ पैरा, गोबर आदि कूड़ा-कचरा मौजूद है।

पास में ही पूरी तरह खराब हो चुका कचरे से पटा एक कुआं भी है जिसे ग्रामीणों ने पहले ही बंद कर दिया था। इस आशंका पर की उक्त कुंआ और कचरेयुक्त गड्ढे से रिस कर गन्दा पानी बोरिंग में जाने से दूषित पानी पीकर इनकी तबियत बिगड़ी है, बोर का कनेक्शन कटवाते हुए आसपास के दूसरे कनेक्शन से उक्त परिवारों के लिए पानी की व्यवस्था कराई गई। मौके पर एसडीएम भी पहुंचीं थीं और हालातों से अवगत हुईं। पीएचई के अधिकारी को पानी का परीक्षण करने कहा गया है।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!