PM मोदी ने जारी की सिक्कों की नई सीरीज, जानिए क्या होगा इनमें खास

- Advertisement -

Coin
PM मोदी ने जारी की सिक्कों की नई सीरीज

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी ने वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ गुरुवार को सिक्कों की नई सीरीज लॉन्च कर दी।इस सीरीड में एक रुपये से लेकर बीस रुपये तक के सिक्के शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन सिक्कों का सेट पीएमओ में जारी किया है। इन सिक्कों का निर्माण देश की चारों टकसाल, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और नोएडा में होगा।

सिक्कों की नई श्रृंखला जारी होने के बाद वर्तमान में प्रचलित सिक्के यथावत प्रचलन में रहेंगे। नेत्र दिव्यांगजन की समस्याओं को ध्यान में रखकर निर्मित किए जा रहे इन सिक्कों पर भारत सरकार की योजनाओं को थीम के रूप में रखा गया है। इसमें बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, डिजिटल इंडिया और कृषि भारत शामिल है।इनमें एक रुपये, दो रुपये, पांच रुपये और दस रुपये के सिक्के तो हैं ही, बीस रुपये का नया सिक्का भी शामिल है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार 2011 के बाद जारी सिक्कों के डिजाइन और उन्हें पहचानने में परेशानी की कई शिकायतें नेत्र दिव्यांगजनों ने की थी।

यह होगी बीस रुपए के सिक्के की खासियत

ऐसा पहली बार हो रहा है कि सरकार ने 20 रुपए का सिक्का जारी किया है। यह सिक्के 27 एमएम आकार के होंगे और इन सिक्कों के किनारे कोई निशान नहीं होगा। सिक्के की आउटर रिंग 65 प्रतिशत कॉपर, 15 प्रतिशत जिंक और 20 प्रतिशत निकल होगा। जबकि अंदर की डिस्क में 75 प्रतिशत कॉपर, 20 प्रतिशथ जिंक और पांच प्रतिशथ निकल होगा।

पहले भी हो चुका है बदलाव

भारत सरकार इससे पूर्व 2011 में सिक्कों के डिजाइन में बदलाव कर चुकी है। उसी वर्ष सिक्कों में रुपये का चिह्न शामिल किया गया था। मार्च 2009 में आरबीआई ने 10 रुपये का पहला सिक्का जारी किया था। इसके बाद किसी और करेंसी का सिक्का जारी नहीं किया गया था। पहले से चल रहे एक, दो, पांच और 10 रुपये के नए सिक्के ही जारी होते रहे।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!