महिला के पेट से निकाला 5 किलो का ट्यूमर,एनकेएच में जटिल ऑपरेशन संपन्न

- Advertisement -

कोरबा @M4S: एनकेएच के सर्जन ने एक महिला के पेट से पांच किलो का ट्यूमर निकाला है। महिला अब पूरी तरह स्वस्थ है। डॉक्टरों का कहना है कि अस्पताल में पहली बार इतना बड़ा ट्यूमर निकाला गया है।

उरगा क्षेत्र के कथरीमाल निवासी 50 वर्षीय महिला के पेट काफी भारी होने लगा था। उनके पेट में काफी दिन से दर्द था, जिससे वह काफी परेशान रहती थीं। उन्होंने स्थानीय डॉक्टरों को दिखाया। वहां डॉक्टरों ने जांच करवाने के बाद बाहर के डॉक्टर से उपचार के लिए रेफर कर दिया। महिला के परिजन उन्हें न्यू कोरबा हॉस्पिटल के स्त्री रोग विभाग लाए और यहां डॉ. ज्योति श्रीवास्तव को दिखाया।

डॉ. ज्योति ने जांच करवाई तो महिला के पेट में ट्यूमर निकला। डॉ. ज्योति ने महिला को एक फरवरी को भर्ती किया और जांच करवाने के बाद मंगलवार को सर्जरी की। *इस दौरान महिला के पेट से पांच किलो से अधिक का ट्यूमर निकला, जो कि जुड़वा बच्चों के इतना बड़ा था।* ट्यूमर बड़ा होने के कारण डॉक्टरों को इसे निकालने में परेशानी भी हुई। डॉ. ज्योति ने बताया कि ट्यूमर बच्चेदानी के नीचे बड़ी आंत से चिपका था। ऑपरेशन के दौरान ट्यूमर को आंत से छुड़ाने में काफी समय लग गया। लगभग सवा घंटे तक यह ऑपरेशन चला। अस्पताल में इतना बड़ा ट्यूमर पहली बार निकाला गया है। *हालांकि इससे पहले उन्होंने 7 किलो के टयूमर को निकालने में सफलता हासिल की है। लेकिन इस तरह का ऑपरेशन काफी जटिल होता है* सर्जरी टीम में डॉ. ज्योति श्रीवास्तव के साथ एनेस्थिसिया विभाग के डॉ. शिवशंकर पाण्डेय का विशेष योगदान रहा। इसके अलावा सिस्टर रीना व कौशल्या, एनेस्थीसिया टेक्नीशियन अरुण ने पूरे ऑपरेशन में सहयोग किया।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!