जिले में 9 लाख 31 हजार 328 मतदाता, महिलाओं की संख्या अधिक  जिला निर्वाचन पदाधिकारी अजीत वसंत ने ली प्रेस वार्ता

- Advertisement -
कोरबा@M4S:लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी तेज हो गई है। कोरबा जिले में 9 लाख 31 हजार 328 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेेंगे। गुरुवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी अजीत वसंत ने प्रेस वार्ता में बताया कि इस बार के चुनाव में बूथों की संख्या विधानसभा के समान ही होगी। उनमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। मतदाताओं ने विधानसभा चुनाव में जिस बूथ पर अपना वोट डाला था लोकसभा में भी उन्हीं बूथों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान 4903 मतदाताओं का नाम 18 साल की आयु पूरी करने पर जोड़ा गया है। निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि उक्त मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके लिए उन्हें प्रेरित किया जाएगा।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि चुनाव को लेकर प्रशासन की तैयारी मतदाता सूची पुनरीक्षण के बाद काफी आगे बढ़ गई है।मतदाताओं की संख्या को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने स्थिति स्पष्ट किया। उन्होंने बताया कि कोरबा जिले में मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य पूरा कर लिया गया है। कोरबा लोकसभा के अंतर्गत जिले की चार विधानसभा सीटें शामिल हैं। इसमें रामपुर, कटघोरा, पाली-तानाखार और कोरबा विधानसभा शामिल हैं। चारों विधानसभा क्षेत्रों में 9 लाख 31 हजार 328 मतदाता हैं। पिछले चुनाव की तुलना में मतदाताओं की संख्या में इस बार लगभग 7.72 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। वर्ष 2019 में कोरबा जिले में 8 लाख 59 हजार 437 मतदाता थे। उन्होंने बताया कि कोरबा जिले में ईपिक कार्ड की संख्या भी राष्ट्रीय स्तर से अधिक है।जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि कोरबा जिले के 66.30 फीसदी मतदाताओं को ईपिक कार्ड उपलब्ध कराया गया है।
आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूची की एक-एक प्रति मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को उपलब्ध कराई जा रही है ताकि वे सूची का अध्ययन कर सकें।आयोग की तरफ से यह भी बताया गया है कि दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 6342 है। सबसे अधिक 2130 दिव्यांग मतदाता पाली तानाखार क्षेत्र में रहते हैं। रामपुर में 1932, कोरबा 1257 और कटघोरा में 1023 दिव्यांग मतदाताओं की संख्या है। आयोग ने बताया कि कोरबा जिले में सीनियर सिटीजन मतदाताओं की संख्या 10546 है। सबसे अधिक सीनियर सिटीजन मतदाता रामपुर क्षेत्र रहते हैं। यहां सीनियर सिटीजन मतदाताओं की संख्या 3153 है। कोरबा में 2358, कटघोरा में 2191 और पाली तानाखार में 2844 सीनियर मतदाता हैं।जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि कोरबा जिले में नौजवान वोटर की संख्या में भी वृद्धि हुई है। 1 जनवरी 2024 को कोरबा जिले में 20 हजार 64 युवा मतदाता थे। 6 जनवरी को मतदाता सूची का संक्षिप्त पुनरीक्षण शुरू किया गया था। 8 फरवरी तक चले पुनरीक्षण कार्य में 4903 युवा मतदाताओं को चिन्हित किया गया है। अब जिले में युवा मतदाता की संख्या बढ़कर 24967 हो गई है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि संक्षिप्त पुनरीक्षण के बाद भी 18 साल की आयु पूरी करने वाले लोगों के नाम मतदाता सूची में जोड़े जा सकते हैं। यह सूची अंतिम नहीं है। उन्होंने उम्मीद जताई कि लोकसभा चुनाव से पहले मतदाताओं की संख्या में आंशिक बढ़ोत्तरी हो सकती है।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!