अब परिवार के हर सदस्य का बनेगा अलग-अलग आयुष्मान कार्ड

- Advertisement -

कोरबा@M4S:आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठाने के लिए हितग्राहियों के परिवार का अब सिर्फ एक कार्ड नहीं रहेगा। परिवार के पांच सदस्यों का अलग-अलग कार्ड बनेगा। इच्छुक व्यक्ति को कियोस्क सेंटर में संपर्क करना होगा।
स्मार्ट कार्ड के आयुष्मान भारत में मर्ज होने के बाद हितग्राहियों को यह समझ नहीं आ रहा है कि वे आयुष्मान से कैसे लाभान्वित होंगे और उनका कार्ड कैसे बनेगा। इसे ध्यान में रखते हुए व्यवस्था की गई है। हितग्राही आयुष्मान भारत के तहत बनाए गए कियोस्क सेंटर में संपर्क कर सकते हैं, जहां पर उनकी तमाम प्राथमिकता पूरी की जाएगी और कार्ड बनाया जाएगा। वर्तमान में यदि कोई व्यक्ति अस्पताल में इलाज कराने के लिए संपर्क कर रहा है तो उसका आयुष्मान कार्ड बनाकर दिया जा रहा है। वहीं उस समय परिवार के सिर्फ उसी सदस्य का कार्ड बन रहा है, क्योंकि अब हर व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड की अनिवार्यता कर दी गई है।
कॉमन सर्विस सेंटर में भी होगी सुविधा
आने वाले दिनों में कार्ड बनवाने की सुविधा कॉमन सर्विस सेंटर में भी शुरू किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने सूचना भी जारी कर दी है। कई राज्यों में कार्ड बनने का काम भी शुरू कर दिया गया है। यहां आदेश आने के बाद यहां भी कार्ड बनने लगेगा। प्रत्येक कार्ड के लिए 30 रुपये का शुल्क देना होगा।
इन स्थानों पर करें संपर्क
वर्तमान में कार्ड बनवाने के लिए शहरी क्षेत्र अंतर्गत जिला अस्पताल, सिम्स, सीएमओ कार्यालय में हितग्राही संपर्क कर सकते हैं। ब्लॉक स्तर पर सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कियोस्क सेंटर की सुविधा दी गई है। बीमार होने की दशा में हितग्राही जिस अस्पताल में उपचार कराने जाएगा, वहां भी उसका कार्ड बन जाएगा।
50 हजार से पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा
केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का शुभारंभ 25 सितंबर को किया गया है। इसमें हितग्राहियों को दो श्रेणी में 50 हजार व पांच लाख रुपये का सालाना स्वास्थ्य बीमा मिलेगा। बीपीएल हितग्राही पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा पाएंगे।
इसलिए बना रहे सबका कार्ड
आयुष्मान के संचालन को सरल बनाने के लिए सभी का कार्ड बनाया जा रहा है। इसमें भी एक परिवार को पांच लोगों का कार्ड बनेगा। इस सुविधा का यह फायदा मिलेगा की समय पर हितग्राही की जानकारी लेकर तत्काल कार्ड बनाकर दिया जा सकेगा, ताकि उसका तत्काल उपचार संभव हो सके। साथ इन कार्डो में गलतियों की गुंजाइश कम रहेगी।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!