न्याय यात्रा को सफल बनाने ऊर्जाधानी संगठन की बैठक सम्पन्न,अलग अलग कामो के लिए कमेटियां बनायी गयी

- Advertisement -

 

हरदीबाजार@M4S:ऊर्जाधानी भूविस्थापित किसान कल्याण समिति की बैठक में आगामी 2 दिसम्बर से शुरू होने वाली भूविस्थापित किसान न्याय यात्रा को सुचारू रूप से सफल बनाने के लिए योजना पर विस्तार से चर्चा किया गया तथा आपसी जिम्मेदारियां तय किया गया है ।

गौरतलब है कि कोरबा पूरे देश में सबसे ज्यादा राजस्व देने वाला जिला है । आजादी के पहले से यहां पर कोयला खदान अस्तित्व में आ चुका है और लगभग 60 साल पूर्व से आद्योगिक हब बन चुका है । कोयला खदान सहित अन्य आद्योगिक संस्थानों की स्थापना के लिए सैकड़ो गांवों में बसे हजारो किसानों की कृषि जमीन अर्जित कर लिए गए । किन्तु विकास की अवधारणा मूल निवासियों के लिए कोसो दूर ही रहा है । जमीन खोने वाले भूविस्थापित परिवार अपनी जायज अधिकार के लिए भटकने को मजबूर होने के कारण सड़क और कानूनी संघर्ष के जरिये अपनी मांगों को उठा रहे हैं । आये दिन खदान बंदी हो रही है और रोजगार , मुआवजा के लिए कोर्ट के आदेश को भी नही मानने वाले एसईसीएल प्रबन्धन और जिला प्रशासन पर सख्ती से लागू कराने तथा केंद्र व राज्य सरकारों के नीतियों में संशोधन कराने की मांग करते हुए एसईसीएल गेवरा क्षेत्रीय कार्यालय से सीएमडी ऑफिस होते हुए हाई कोर्ट बिलासपुर तक पदयात्रा कर भूविस्थापितों की समस्या को राष्ट्रीय मंच तक पहुचाने का प्रयास किया जा रहा है ।

सन्गठन के अध्यक्ष सपूरन कुलदीप ने बताया है कि न्याय यात्रा को उच्च स्तरीय मुकाम देने के लिए सन्गठन के पदाधिकारियों के बीच जिम्मेदारियों का बंटवारा किया गया है जिसमे मार्ग कमेटी संयोजक तिरिथ केशव , चन्दन बनजारा , बसन्त कंवर , दीपक यादव ,गजेंद्र ठाकुर सन्तोष राठौर , न्याय यात्रा संयोजन समिति गजेंद्र ठाकुर , गोपाल यादव , रुद्र दास महंत , ललित पटेल, दशरथ बिंझवार , दिलहरन दास , आवासीय व्यवस्था प्रकाश कोर्राम , सन्तोष राठौर , बसन्त कंवर , तिरिथ केशव , जयपाल कुसरो , भोजन व्यवस्था दीपक यादव , चन्दन बंजारा ,कुलदीप राठौर , सन्तोष महंत , विष्णु , अनसुइया राठौर , जितेंद्र राठौर को जिम्मेदारी दी गयी है ।

श्री कुलदीप ने बताया कि न्याय यात्रा एसईसीएल के गेवरा से दीपका परियोजना , अम्बिका परियोजना , करतली परियोजना सराईपाली परियोजना से होकर गुजरेगी और पाली रतनपुर मार्ग से होते हुए 5 दिसम्बर को सीएमडी कार्यालय के सामने प्रदर्शन कर हाईकोर्ट तक जाएगी तथा मुख्य न्यायाधीश को सम्बोधित मांगपत्र सौपी जाएगी । उन्होंने सभी भूविस्थापित परिवार ,सामाजिक व राजनीतिक संगठनों सहित आमजनो को इस आयोजन में तन मन धन से सहयोग की अपील किया है ।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!