ग्रामीण क्षेत्रों में दूर होगी बिजली की समस्या, फरसवानी में नये विद्युत सब स्टेशन को मिली मंजूरी

- Advertisement -

कोरबा@M4S:जिले के अंतिम छोर में बसे  ग्रामीणों को नए विद्युत सब स्टेशन की सौगात मिली है। मुख्यमंत्री अधोसंरचना योजना के तहत स्वीकृत 1 करोड़ 10 लाख की लागत से विद्युत सब स्टेशन आकार लेगा। स्वीकृति मिलने के बाद अब जल्द ही विद्युत सब स्टेशन का निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा। सब स्टेशन के तैयार होते ही क्षेत्र के 2 दर्जन गांव की विद्युत व्यवस्था दुरुस्त हो जाएगी। ग्रामीणों को पावर कट और लो वोल्टेज की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।
जिले सीमावर्ती क्षेत्र में बसे फरसवानी व उसके आसपास 2 दर्जन से अधिक ग्राम पंचायतों को वर्तमान में सोहागपुर व बरपाली विद्युत सब स्टेशन से बिजली आपूर्ति की जाती है। लाइन लंबी होने व उपभोक्ताओं की संख्या अधिक होने की वजह से आए दिन क्षेत्र में पावर कट या फिर लो वोल्टेज की समस्या बनी रहती है। खासतौर पर गर्मी के दिनों में इस क्षेत्र के ग्रामीणों को बिजली के लिए परेशान होना पड़ता है। ग्रामीण उपभोक्ताओं की इन समस्याओं को देखते हुए फरसवानी में एक अतिरिक्त सब स्टेशन स्थापित कर इस लाइन को छोटी कर दो दर्जन ग्राम पंचायतों की विद्युत व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए विद्युत वितरण विभाग के ईई बी बी नेताम ने प्रोजेक्ट तैयार कर शासन को प्रेषित किया था। शासन ने इस योजना को स्वीकृति दी और मुख्यमंत्री अधोसंरचना योजना के तहत राशि स्वीकृत की है । एक करोड़ 10 लाख की लागत से फरसवानी में सब स्टेशन तैयार करने की कार्य योजना को हरी झंडी दी है। शासन से स्वीकृति के बाद अब आने वाले कुछ दिनों में फरसवानी में सब स्टेशन बनने का काम शुरू हो जाएगा। बताया जा रहा है कि लगभग एक साल के भीतर इस विद्युत सब स्टेशन बनकर तैयार हो जाएगा। जिसके बाद इस क्षेत्र के 2 दर्जन ग्राम पंचायतों को किसी तरह की बिजली की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। सब स्टेशन का निर्माण हो जाने से सोहागपुर व बरपाली विद्युत सब स्टेशन पर भी दबाव कम हो जायेगा।

चार हजार उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ
विद्युत विभाग के अफसरों ने बताया कि और फरसवानी सब स्टेशन बनने के बाद कई ग्राम पंचायतों को इसका लाभ मिलेगा। जिसमें सरईपाली, सोनफूल, फरसवानी, फुलझर, संजय नगर, मैनपारा, कहरीभांठा, सिरकीडीह, चिचोली, बगदर, ठिठोली, मलमाड़ा, सखईनार, डुग्गूपारा, देवलापाठ, तिलईभांठा, कोथारी, कचोरा, बिरतरई, डगनियापारा, भांठापारा, कोथारी स्टेशनपारा सहित कुल 22 गांव लाभान्वित होंगे । इन ग्राम पंचायतो के लगभग 4 हजार उपभोक्ताओं को सीधा लाभ मिलेगा।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!