हाथी की मौत के बाद आक्रोशिक झुंड ने ग्रामीण और मवेशी को मारा, ग्रामीणों द्वारा हाथी को मारे जाने की आशंका

- Advertisement -
कोरबा@M4S:कटघोरा वन मंडल के पसान के ग्राम बनिया में कुछ ग्रामीणों के द्वारा मिलकर हाथी को मार दिए जाने की खबर है। वहीं से आक्रोशित हाथियों ने भी गांव पहुंचकर हमला करते हुए एक ग्रामीण और मवेशी को मौत के घाट उतार दिया। बनिया गांव में इस घटना से ग्रामीण दहशत है। घटना के बाद वन विभाग की कार्यशैली पर सवाल उठने लगा है।

हाथी की मौत कैसे और किन परिस्थितियों में हुई है यह तो पोस्टमार्टम की प्रक्रिया के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी। वहीं दूसरी ओर इस घटना के बाद 44 हाथियों का आक्रोश फूट पड़ा है और आसपास के ग्रामीण वनांचल क्षेत्रों में जमकर उत्पात मचा रहे हैं। बताया जाता है कि हाथियों के एक झुंड ने जटगा रेंज में एक ग्रामीण को मौत के घाट उतार दिया है तो एक मवेशी को भी अपने पैरों तले रौंद दिया है हाथी की मौत के बाद हाथियों का गुस्सा क्षेत्र में जमकर बोल रहा है जिससे ग्रामीणों में भय का माहौल बना हुआ है। वहीं वन विभाग के अधिकारी कर्मचारियों की टीम मौके पर पहुंचकर मामले की छानबीन में जुटी हुई है। सूत्र बताते हैं कि इस हाथी मौत के मामले में कुछ ग्रामीणों को हिरासत में भी लिया है। लेकिन जिस तरह से हाथी की मौत हुई है इससे यह साफ हो गया है कि हाथियों के झुंड में काफी आक्रोश फैल गया है। ऐसी स्थिति में हाथियों के झुंड को रोकना वन विभाग के लिए भी आसान नहीं होगा। हाथी आक्रोशित हो उठे हैं ।जो जंगल से रिहायशी क्षेत्रों में घुसकर भारी जानमाल को नुकसान पहुंचा सकते हैं । इस आशंका से ग्रामीण सहमे हुए हैं । वन अमला भी ग्रामीणों को अलर्ट करने में जुटा हुआ है।

किसानों की मेहनत पर फेरा पानी
कटघोरा वन मंडल के पसान रेंज अंतर्गत बनिया गांव में 44 हाथियों के दल ने फिर किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है। हाथियों का दल पिछले तीन दिनों से यहां मौजूद है और उत्पाद मचा रहा है। इस दौरान हाथियों ने खेतों में पहुंचकर बड़ी मात्रा में कई एकड़ में लगे धान की फसल को चौपट कर दिया है। हाथियों के उत्पात से 50 से अधिक किसान प्रभावित हुए हैं। जिन्हें लाखों रूपए का नुकसान उठाना पड़ा है। वन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा हाथियों को खदेडऩे का लगातार प्रयास किया जा रहा है, सफलता नहीं मिल पा रही है।

बिलासपुर से पहुंची आला अफसरों की टीम
हाथी की मौत की भनक तक वन अमला को नहीं लगी थी। जैसे ही खबर सामने आई अफसरों में हड़कंप मच गया। इस घटना की जानकारी भी वे जुटा नहीं पाये थे कि हाथियों ने हमला करते हुए मवेशी और ग्रामीण को मौत की नींद सुला दी। घटना की सूचना पर बिलासपुर के विभागीय आला अफसर भी हरकत में आ गये हैं। बिलासपुर एटीआर से विशेषज्ञों की टीम व डॉग स्क्वायड की टीम मौके पर पहुंच गई है, जो घटना की विवेचना कर ही है।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!