दीवाली से पहले ऑटो मोबाइल सेक्टर ने पकड़ी रफ्तार बाजार में दिख रहा बोनस का असर , कोरोना के दो साल बाद बाजार में तेजी

- Advertisement -

कोरबा@M4S; कोरोना के दो साल बाद इस बार ऑटोमोबाइल्स में तेजी है। सिर्फ नवरात्रि में ही कुल 13 फीसदी वाहन पिछले साल की तुलना में अधिक बिके हैं। इनमें टू-व्हीलर में 9 फीसदी और फोर व्हीलर 44 फीसदी अधिक बिके हैं। इस तरह नवरात्रि पर्व से हुए ग्रोथ के बाद कारोबारी भी दीवाली के मौके पर अच्छी संभावनाओं की बात कर रहे हैं।
त्योहारों की शुरूआत हो चुकी है और लोगों की रूचि वाहन खरीदी में बढऩे लगी है। इस बार संभावनाएं इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि कोरोना के लगातार दो साल बाद बाजार पूरी तरह खुला है। अब तक की स्थिति ऑटोमोबाइल्स बाजार के लिए उत्साहजनक हैं। वर्ष 2021 और वर्ष 2022 की नवरात्रि की तुलना करने पर ही इस साल पिछले साल की तुलना में 13 फीसदी अधिक वाहन बिके हैं।  इस तरह नवरात्रि में ही टू-व्हीलर करने वालों का ग्रोथ 9 फीसदी अधिक है। इसी तरह  फोर व्हीलर खरीदने वालों का ग्रोथ पिछले नवरात्रि की तुलना में 44 फीसदी अधिक है।
कारोबारियों ने बताया कि फोर व्हीलर में पिछले साल की तुलना में इस दीवाली में 15 फीसदी अधिक ग्रोथ की संभावनाएं हैं। रोजाना 20 से 22 फोर व्हीलर वाहनों की बुकिंग हो रही है। बड़े वाहनों की डिमांड ज्यादा है। इनमें किसी में 8 माह की वेटिंग चल रही है और किसी में 6 माह की वेटिंग चल रही है।  दीवाली के मौके पर टू व्हीलर्स के बाजार में अच्छी संभावनाएं हैं और वे 20 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद कर रहे हैं। बुकिंग तेजी से हो रही है इससे वेटिंग भी बढ़ रही है। इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स की बुकिंग भी इस माह से ही शुरू हो जाएगी। टू व्हीलर खरीदने वाले की डिमांड के नए माडल उपलब्ध हैं।   कोविड से कंपनियों का उत्पादन प्रभावित हुआ था। इस साल ऐसी स्थिति नहीं है। 10 लाख रके अंदर इलेक्ट्रिक कार आने से लोगों का रुझान तेजी से बढ़ रहा है। हमारे यहां प्रतिदिन 15 से 20 वाहनों की बुकिंग हो रही है। डिमांड अधिक होने से 2-3 माह की वेटिंग चल रही है।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!