हाथी आतंक :घर में सो रही महिला को हाथी ने कुचलकर मारा 

- Advertisement -
 ग्राम केंदई में बरपा दंतैल का कहर 
कोरबा@M4S: कोरबा के कटघोरा वन मण्डल में एक बार फिर हाथियों ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। वन मण्डल के केंदई रेंज में दंतैल ने घर में सो रही महिला को कुचलकर मौत की नींद सुला दी। गांव में हाथियों का आंतक बरपा रहा। सहमे ग्रामीणों ने घरों में दुबकर अपनी जान बचाई । घटना की सूचना मिलने पर आज सुबह वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे थे।
पिछले कुछ दिनों से कटघोरा वन मण्डल हाथियों के आतंक से थर्रा रहा है। क्षेत्र के कई ग्रामीणों की फसल को हाथी रोैंद कर नुकसान भी पहुंचा चुके हेैं। बीती रात दल से बिछड़ा एक हाथी वन मण्डल के केंदई रेंज अंतर्गत गांव में घुस गया। हाथी ने गांव में भारी उत्पात मचाते हुए कई घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया। वहीं अपने घर में सो रही महिला तिहारो बाई को दंतैल ने कुचलकर मौत के घाट के उतार दिया। घर में सो रहे अन्य परिजन बाल- बाल बच गए। हाथी के उत्पात के कारण लोग सहमे हुए है। पूरी रात उन्होंने रतजगा कर पूरी रात गुजारी। शुक्रवार को वन अधिकारी मौके पर पहुंचे  और उन्होंने गांव का मुआयना किया। हाथियों को वन सीमा से खदेडऩे का प्रयास भी शुरू कर दिया गया है।
 कारगर योजना कब बनेगी ?
हाथियों से निपटने अब तक वन विभाग कोई कारगर योजना तैयार नहीं कर पाया है। जिसके कारण हाथी जानमाल को भारी नुकसान पहुंचा रहे हैं। कई योजना का खाखा तैयार किया गया। लेकिन अधिकांश योजनाओं को अमलीजामा पहनाया नहीं जा सका।  यही कारण है कि कोरबा जिले में हर वर्ष हाथियों के हमले से मौत का आंकड़ा काफी अधिक होता है। वहीं हर वर्ष हाथियों द्वारा लाखों-करोड़ों की फसल को नुकसान पहुंचाया जाता है। साथ ही मुआवजा वितरण में लापरवाही व लेटलतीफी के कारण ग्रामीणों को आर्थिक तंगी के बीच गुजर-बसर करना पड़ता है।
ग्रामीणों में भारी दहशत 
कटघोरा वन मंडल के केंदई रेंज अंतर्गत आने वाले गांवों में हाथियों का खतरा बरकरार है। हाथी कभी भी पुन: गांवों में प्रवेश कर जानमाल को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जिसे लेकर ग्रामीण सहमे हुए हैं। खासकर जंगल से लगे गांव में खतरा अधिक है। हाथियों से निपटने में वन अमला नाकाम साबित हो रहा है। जिसके कारण सहमे ग्रामीण हाथियों से बचने अपनी जुगत भी लगा रहे हैं।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!