Evening Exercise and Yoga: केवल सुबह ही नहीं, शाम के समय भी Yoga करने के होते हैं कमाल के फायदे

- Advertisement -

आमतौर पर सुबह के समय Yoga करने की सलाह दी जाती है। कहा जाता है कि सुबह के समय व्यायाम करना अधिक लाभकारी होता है। यह बात काफी हद तक सही भी है कि सुबह योग करने से कई फायदे मिलते हैं लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि शाम के समय किया योग आपको फिट नहीं बनाता है। सुबह के समय योग करने के अपने अलग फायदे हैं तो वहीं शाम के समय करने की भी कई खासियते हैं। सुबह के समय की गई एक्सरसाइज जहां हमारे शरीर और दिमाग को दुरुस्त रखती हैं, तो वहीं शाम के वक्त इन्हें करने से मानसिक सुकून मिलता है और रात को नींद भी अच्छी आती है। आइए जान लेते हैं शाम के समय योग करने के फायदों के बारे में…

तनाव से मुक्ति – जो लोग शाम को व्यायाम करते हैं वो योग के जरिये दिनभर की थकान, तनाव और चिंता दूर कर देते हैं। इतना ही नहीं, शाम के समय भी एक नई ताजगी का अनुभव करते हैं और फिर अच्छी नींद सोते हैं।

गुस्सा निकालने का बेहतरीन तरीका – अगर आप दिन में हुई किसी घटना से परेशान हैं और बेचैनी महसूस कर रहे हैं तो शाम के समय किया योग गुस्सा निकालने का बेहतरीन विक्लप है। फिट रहने के साथ-साथ आपके मन की बेचैनी से भी राहत मिल जाती है।

सुबह की भाग-दौड़ से बचने के लिए – सुबह के समय ऑफिस जाने की जल्दी, पूरे दिन की प्लानिंग जैसी कई बातें दिमाग में चलती रहती हैं। खासतौर पर जो लोग अपने रुटीन को पूरी सख्ती के साथ फॉलो नहीं कर पाते हैं, उनके लिए यह एक बड़ी समस्या बन जाती है। ऐसे में शाम के समय योग करके अपने शरीर को फिट रख सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि शाम तक आते-आते आप दिन भर की ज्यादातर गतिविधियां पूरी कर चुके होते हैं और दिमाग में अफरा-तफरी नहीं रहती है।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!