शराब बंदी की मांग पर महिलाओं और युवाओं ने छेड़ी जंग

- Advertisement -

मानव श्रृंखला बनाया गया और समर्थन में वार्ड 56 एवं 57 के विभिन्न स्थानों में प्रदर्शन किया गया

कोरबा@M4S:गांधी जयंती के दिन प्रदेश की कांग्रेस सरकार को उसके चुनावी वादे को याद दिलाते हुए छतीसगढ़ में पूर्ण शराब बंदी लागू करने एवं भैरोताल स्थित शराब भट्ठी को हटाने की मांग करते हुए कुसमुंडा- सुराकछार – बलगी मुख्य मार्ग पर महिलाओं और नौजवानों ने  मानव श्रृंखला बनाकर विरोध दर्ज कराई वहीं इस मांग के समर्थन में वार्ड 56 एवं 57 के कई स्थानों पर खड़ा होकर प्रदर्शन भी किया गया ।

नगर पालिक निगम अंतर्गत वार्ड 57 भैरोताल और वार्ड 56 डंगनियाखार की महिलाओ ने नशाखोरी और प्रदेश में पूर्ण शराब बंदी और भैरोताल भट्ठी को बन्द करने की मांग पर  अभियान छेड़ते हुए शांतिपूर्ण सत्याग्रह की शुरुआत किया गया जिसमें क्षेत्र के नौजवानों ने भी समर्थन में उतरकर प्रदर्शन में शामिल रहे ।  आज मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी  की पार्षद सुश्री सुरती कुलदीप और वार्ड 56 की पार्षद श्रीमती पदमा साहू के नेतृत्व में शांतिपूर्ण आंदोलन की शुरुआत की घोषणा के अनुसार दोनो वार्डो से सैकड़ो महिलाएं और नौजवान प्रेम नगर ,आनन्दनगर ,चंद्रिका दफाई , बाजार दफाई , कपाट मुड़ा ,रामनगर , भैरोताल ,पंखदाफाई ,सुराकछार बस्ती, डंगनियाखार ,बलगी खार आदि स्थानों से सामने आकर मानव श्रृंखला में शामिल हुए । मोहहले और अपने घर दुकानों के सामने खड़ा होकर प्रदर्शन किया गया ।

माकपा पार्षद सुरती कुलदीप ने बताया है कि शराब के कारण पूरा परिवार तबाह हो रहा है इससे घर की महिलाएं ही ज्यादा प्रभावित होती है और बच्चों का जीवन बर्बाद हो जाता है । छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने चुनावी घोषणा पत्र में प्रदेश में पूर्ण शराबबंदी करने का वादा किया था पर अब वह अपनी वादे से मुकर गई है । 2 अक्टूबर गांधी जी जयंती पर हम उनको उनकी वादे को याद दिलाना चाहते है । कांग्रेस सत्य अहिंसा की विचार धारा को मानती है पर चुनाव के लिए झूठ बोलकर जनता की भवनाओं के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है और हम ऐसा नही होने देंगे इस सत्याग्रह के साथ शराब बंदी और वार्ड स्थित शराब भट्ठी को हटाने के लिये आंदोलन के रास्ते पर आगे बढ़ेंगे ।

वार्ड 56 की पार्षद पद्मा साहू ने कहा है कि भैरोताल शराब भट्ठी को हटाने के लिए कई बार आवेदन किया जा चुका है । यह शराब भट्टी पंखा दफाई की एकमात्र सामुदायिक भवन से सटाकर चलाई जा रही है लाखो की लागत से निर्मित भवन चखना घर बन गया है । यहीं पर विद्युत सब स्टेशन भी स्थित है जहां के कर्मचारियों के साथ शराब पीकर मारपीट की घटना भी हो चुकी है और डर डरकर कर्मचारी काम करते हैं । यही पर अहिरन नदी की घाट है जहां वार्ड की महिलाएं व बच्चे नहाने के लिये जाते हैं उनके साथ अभद्र व्यवहार किया जाता है । यही पर से 200 मीटर पर तीन अलग अलग स्कूल है वहां पढ़ने वाले बच्चो  पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है । इसलिए शराब भट्ठी को हटाना जरूरी हो गया है ।

गांधी और शास्त्री को श्रद्धांजलि

भैरोताल स्थित शराब दुकान के सामने राष्ट्र पिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधान मंत्री  लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए उनके छाया चित्र पर पुष्प अर्पण कर श्रद्धांजलि दिया गया । और सभा आयोजित की गई । सभा को माकपा के राज्य समिति सदस्य सपुरन कुलदीप, पार्षद सुरती कुलदीप , पदमा साहू,शिक्षाविद डॉ भारती कुलदीप,  वार्ड समिति अध्यक्ष सतीश चन्द्रा, संतोष कश्यप , कृपाल सिंह कंवर , सूरज यादव , सम्पत सिंह, सुनील महंत आदि ने सबोन्धित किया ।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!