Sputnik V Vaccine Price: जानिए भारत में कितनी होगी रूसी वैक्सीन स्पूतनिक V की कीमत, कब से मिलेगी

- Advertisement -

नई दिल्ली(एजेंसी):भारत में इस्तेमाल के लिए हाल ही में मंजूरी हासिल करने वाली रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक V के लिए भी अब अधिक इंतजार नहीं करना होगा। भारत में इसके उत्पादक डॉ. रेड्डीज लैब्स ने बताया है कि यह टीका मई-जून से भारत में उपलब्ध होगा। कंपनी ने इसकी कीमत का खुलासा करते हुए कहा है कि भारत में स्पूतनिक v के एक डोज के लिए अधिकतम 10 डॉलर (करीब 750 रुपए) खर्च करने होंगे।

डॉ. रेड्डीज लैब्स के एमडी जीवी प्रसाद ने एनडीटीवी से कहा है कि मई-जून तक आयात के जरिए भारत में टीका उपलब्ध हो जाएगा। कोविशील्ड और कोवैक्सीन के बाद स्पूतनिक वी तीसरा कोरोना टीका है, जिसे भारत में इस्तेमाल की मंजूरी मिली है। भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बीच 1 मई से 18 वर्ष और इससे अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाया जाएगा और ऐसे में डिमांड काफी बढ़ जाएगी।

यह पूछे जाने पर कि मई-जून तक कितने डोज भारत में उपलब्ध होंगे, प्रसाद ने कहा, ”इस पर अभी भी बातचीत चल रही है। लेकिन मेरे हिसाब से लाखों डोज।” कीमत को लेकर उन्होंने कहा कि इसकी ऊपरी सीमा 10 डॉलर होगी। उन्होंने यह भी बताया कि कंपनी का टीका केवल निजी बाजार में उपलब्ध होगा।

प्रसाद ने कहा, ”हमारा आयातित उत्पाद केवल निजी बाजार में होगा। हमारे पार्टनर इसे उसी कीमत पर चाहते हैं जिस पर दूसरे देशों में उपलब्ध है। इसकी वैश्विक कीमत 10 डॉलर है और मुझे उम्मीद है कि भारत में यह ऊपरी सीमा होगी। एक बार इसका हम उत्पादन शुरू कर देंगे तो इसका कुछ हिस्सा निर्यात करना होगा और सार्वजनिक बाजार (सरकारी खरीद) में भी देंगे उसके लिए कीमत आने वाले कुछ सप्ताह में तय कर लिया जाएगा। यह 10 डॉलर की ऊपरी सीमा से कुछ कम होगी।”

प्रसाद ने कहा कि शुरुआती आयात के बाद डॉ. रेड्डीज इसके उत्पादन को तेज करेगी। उन्होंने कहा, ”भारत में जब इसका उत्पादन होगा तो कीमत कुछ कम हो सकती है। आयत के जरिए आने वाले टीके खत्म हो जाने तक भारत में बने टीके आ जाएंगे।”

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!