BIHAR ELECTION:RJD की मांग, बिहार चुनाव से पहले सभी मतदाताओं का कराया जाए बीमा

- Advertisement -

पटना(एजेंसी):कोरोना वायरस महामारी के बीच इस साल बिहार चुनाव अक्टूबर-नवंबर में सूचीबद्ध है। ऐसे में बिहार चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की तरफ से जारी गाइडलाइन्स पर प्रतिक्रिया देते हुए राष्ट्रीय जनता दल ने चुनाव के दौरान कोरोना की चपेट में आने पर मतदाताओं के लिए बीमा कवरेज की मांग की है। कोरोना महामारी के वक्त चुनाव कराने का विरोध कर रही आरजेडी ने यह भी कहा कि चुनाव आयोग की गाइडलाइन्स में कई स्पष्टीकरण की जरूरत है।

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए आरजेडी सांसद मनोज झा ने कहा कि मतदाताओं को बीमा कवर दिया जाना चाहिए क्योंकि चुनाव में वही मुख्य हैं। अगर चुनाव आयोग गाइडलाइन्स पर स्पष्टीकरण नहीं देता है तो एसी संभावना है कि 30 से 32 फीसदी कम वोटिंग होगी।

बीजेपी के राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर ने कहा, “चुनाव आयोग सुझाव को हरसंभव तरीके से देख रहा है और मतदाताओं को कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए कई नए फैसलों में अमल में लाया जाएगा। नए बूथ जोड़े जा रहे हैं ताकि एक जगह पर काफी तादाद में लोग एकजुट न हो पाए।”

कोराना महामारी के बीच चुनाव आयोग ने राज्यों के चुनाव और उप-चुनाव कराने के लिए गाइडलाइन्स जारी की है। इसमें उम्मीदवारों को नामांकन फॉर्म, हलफनामा और सिक्योरिटी मनी को ऑनलाइन ही जमा करने के निर्देस दिए गए हैं। इसके साथ ही, डोर-टू-डोर कैंपने के लिए सिर्फ 5 लोगों की इजाजत दी गई है।

चुनाव को लेकर गाइडलाइन्स ऐसे वक्त पर जारी की गई है जब इस साल के आखिर में चुनाव होने हैं। गाइडलाइन्स में कहा गया है कि सभी मतदाताओं को साइन करने और ईवीएम के बटन दबाने के लिए ग्लव्स दिए जाएंगे। इसके आगे कहा गया है कि एक बूथ पर 15 सौ की जगह एक हजार मतदाता ही वोट डाल पाएंगे।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!