हेल्थ आईडी के लिए नहीं पड़ेगी कहीं जाने की जरूरत, घर बैठे 2 मिनट में खुद ही बना सकेंगे ऐसे

- Advertisement -

नई दिल्ली(एजेंसी):हेल्थ आईडी नंबर प्राप्त करने के लिए लोगों को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। बल्कि नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (एनडीएचएम) की वेबसाइट पर आधार या मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर खुद ही लोग अपनी हेल्थ आईडी बना सकेंगे।

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (एनएचए) के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. प्रवीण गेडाम ने कहा कि छह केंद्र शासित प्रदेशों में सोमवार से हेल्थ आईडी बनाने का कार्य आरंभ हो चुका है।

यह कुल 14 अंकों की होगी। वेबसाइट पर लोग आधार नंबर या फोन नंबर से इसे खुद ही जनरेट कर सकेंगे। इसमें कुछ ही मिनट लगेंगे। नाम-पते के साथ लोगों को जन्मतिथि आदि का ब्योरा इसमें देना होगा।

आजकल लोगों के पास कई नंबर होते हैं। सबको याद रखना मुश्किल होता है। इसलिए इसमें एकाउंट नाम भी जनरेट करने का विकल्प लोगों को दिया जाएगा, ताकि लोग उसे सरलता से याद रख सकें। इससे वह एक्सेस प्वाइंट पर अपनी 14 डिजिट की हेल्थ आईडी सर्च कर सकेगा। लोग अपने आधार नंबर, मोबाइल नंबर से भी अपनी हेल्थ आईडी को खोज सकेंगे।

आधार से आईडी सृजित करना एक आसान विकल्प है, लेकिन आधार होना इसके लिए अनिवार्य नहीं है। किसी के पास आधार है, लेकिन वह इसे लिंक नहीं करना चाहता है तो वह मोबाइल नंबर से हेल्थ आईडी ले सकता है। मोबाइल से लोग एक से अधिक आईडी न बना लें, इसके लिए सुरक्षात्मक उपाय किए गए हैं।

एक मोबाइल को परिवार के एक से अधिक लोगों की आईडी सृजित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। जो लोग अपनी हेल्थ आईडी खुद बनाने में सक्षम नहीं हैं, वे किसी भी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर ले सकेंगे।

अभी जिन छह केंद्र शासित राज्यों में योजना शुरू की गई है। वहां मरीजों के पंजीकरण के समय भी उनकी आईडी बनाई जा रही है। इसके लिए संबंधित व्यक्ति को सिर्फ अपनी पहचान का एक दस्तावेज मौके पर प्रदान करना होगा।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!