SUCCESS TIPS:स्टीब जॉब्स के बताए हुए सफलता के मंत्र लक्ष्य को पाने में करेंगे मदद

- Advertisement -

नई दिल्ली(एजेंसी):आज के तकनीकी युग में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने एप्पल कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स का नाम नहीं सुना होगा। एक महान शख्सियत होने के साथ स्टीव की सफलता की कहानी हर किसी को मोटिवेट करती है।आज स्टीव हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके बताए हुए सफलता के सूत्र पर अमल करके हम सफलता की ओर एक कदम बढ़ा सकते हैं-

जुनून के साथ काम करें
किसी भी काम को करने के लिए आपके अंदर जुनून होना चाहिए यानी जिस काम को भी आप करते हैं, उससे आपका लगाव होना चाहिए। ऐसा ना हो कि आप उस काम को जबरदस्ती कर रहे हैं क्योंकि ऐसेे काम को बहुत ज्यादा दिनों तक आप अच्छे से नहीं कर सकते।

अपने काम की गुणवत्ता बनाए रखें
सक्सेस का एक और बड़ा मंत्र है अपने काम की गुणवत्ता को ध्यान रखना। स्टीव जॉब्स ने बताया कि अगर आपका कोई प्रॉडक्ट है या आप कोई भी सेवा देते हैं उसमें गुणवत्ता होनी चाहिए। अगर आपने ऐसा कर लिया तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। अपने काम और सेवाओं की गुणवत्ता पर ध्यान दीजिए।

टीम पर विश्वास करें और उसका साथ दें
अगर आप टीम के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको अपनी टीम पर और अपनी टीम के काम पर विश्वास करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप अपना ही नुकसान कर रहे हैं क्योंकि टीम के जरिए आप उस मिशन की ओर बढ़ रहे हैं, जो आप करना चाहते हैं। इसीलिए हमेशा टीम में विश्वास बनाए रखें और उनके काम पर भी विश्वास करें।

आलोचकों और प्रतियोगियों से सीखें
आपके प्रतियोगी क्या कर रहे हैं इसका आपको अच्छे से पता होना चाहिए। इसी तरह अपने आलोचकों से भी हमेशा सीखना चाहिए। यह दोनों ही आपके काम का बारीकी से आकलन करते हैं। प्रतियोगी को देखकर आपको आगे का रास्ता बनाने में मदद मिलती है, तो आलोचक आपकी हर हरकत पर नजर रखते हैं और बिना भेदभाव के आपकी खामियां बताते हैं।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!