कोरोना काल में ढाई हजार से अधिक प्रवासी परिवारों का निःशुल्क खाद्यान्न के लिए पंजीयन छह हजार चार सौ तीस सदस्यों को पांच किलो चांवल निःशुल्क मिलेगा पंजीकृत परिवारों को एक किलो चना भी दिया जायेगा, दो महिने के चांवल-चने का आबंटन भी हुआ जारी

- Advertisement -

कोरबा@M4S:कोरोना संक्रमण के कारण हुए लाॅक डाउन से कोरबा जिले में लौटे प्रवासी श्रमिक परिवारों को दो वक्त का भरपेट भोजन उपलब्ध कराने के लिए खाद्य विभाग द्वारा लगातार पंजीयन किया जा रहा है। ऐसे परिवार या व्यक्ति जिनके पास छत्तीसगढ़ सरकार का कोई राशन कार्ड नहीं है या जिनका नाम किसी राशन कार्ड में जुड़ा नहीं है, उन्हें पंजीयन करने के बाद प्रति सदस्य पांच किलो चांवल और प्रति परिवार एक किलो चना निःशुल्क उपलब्ध कराया जायेगा। कोरबा जिले में अब तक दो हजार 596 प्रवासी परिवारों के छह हजार 430 सदस्यों का पंजीयन निःशुल्क खाद्यान्न के लिए किया जा चुका है। इन सभी परिवारों के लिए मई और जून माह के चांवल एवं चने का आबंटन भी खाद्य विभाग ने जारी कर दिया है।
कलेक्टर किरण कौशल ने बाहर से आये सभी प्रवासी श्रमिकों एवं अन्य लोगों को जिनका नाम राशन कार्ड में नहीं है या जिनके पास राशन कार्ड नही है, उन सभी प्रवासी श्रमिकों का पंजीयन तेजी से करने के निर्देश खाद्य विभाग के अधिकारियों को दिये है। प्रवासी श्रमिकों को देने के लिए मई और जून दो माह का आठ सौ 54 मेट्रिक टन चांवल तथा लगभग 45 मेट्रिक टन चना का आबंटन प्राप्त हो चुका है। जिले के पंजीकृत कुल छह हजार 430 हितग्राहियो में से पांचों विकासखंड के कुल छह सौ 92 परिवारों के एक हजार 99 सदस्य तथा पांचों नगरीय निकायो के एक हजार 904 परिवारों के कुल चार हजार 731 सदस्य शामिल है। कोरबा विकासखंड मे अब तक 148 परिवारों के कुल 347 सदस्यो ने , करतला विकासखंड मे 230 परिवारों के कुल 524 सदस्यो ने, कटघोरा विकासखंड मे 58 परिवारों के कुल 149 सदस्यो ने, पाली विकासखंड मे 117 परिवारों के कुल 345 सदस्यो ने ,वं पोंडीउपरोड़ा विकासखंड मे 139 परिवारों के कुल 334 सदस्यो ने अपना पंजीयन करा लिया है। जिले के नगरीय निकायो मे कोरबा नगर निगम मे सत्रह सौ 30 प्रवासी परिवारों के कुल चार हजार 287 सदस्यो का पंजीयन हुआ है। नगर पालिका दीपिका मे 13 परिवारों के 41 सदस्यो ने, नगरीय निकाय कटघोरा मे 134 परिवारों के कुल 348 सदस्यो ने, नगर पंचायत छुरीकला मे 18 परिवारों के कुल 37 सदस्यो ने ,एवं नगर पंचायत पाली मे नौ परिवारों के कुल 18 सदस्यो ने अपना पंजीयन करा लिया है।
विभिन्न राज्यों से वापस जिले में आ रहे ऐसे श्रमिकों एवं व्यक्तियों जिनके पास किसी भी योजना के अंतर्गत राशनकार्ड नहीं है, इसके पंजीयन के लिये खाद्य विभाग ने ’प्रवासी खाद्य मित्र’ एप जारी किया है।
प्रवासी श्रमिकों एवं अन्य व्यक्तियों को निःशुल्क खाद्यान्न प्राप्त करने के लिए एंड्राइड मोबाईल से गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से एप https://play-google-com/store/apps/details\id¾com-nic-cgcitizen को डाउनलोड कर अपने एवं अपने परिवार के सदस्यों का पंजीयन करा सकते हैं। इसके अलावा खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की वेबसाईट https://khadya-cg-nic-in/citizen/citizenhome-aspÛ में भी ऑनलाईन पंजीयन कराया जा सकता है। प्रवासी श्रमिक अपना पंजीयन वेबसाइट के माध्यम से या जिला प्रशासन के द्वारा भी करा सकते है। पंजीयन के लिए आधार नम्बर नहीं होने की स्थिति में राज्य शासन द्वारा पांच अन्य पहचान पत्रों को भी मान्यता दी गई है। जिसमें से किसी एक का उपयोग कर सकते है। यदि हितग्राही का आधार पंजीयन हो चुका है, किन्तु आधार नम्बर प्राप्त नहीं हुआ है तो वे आधार पंजीयन पर्ची का उपयोग कर सकते है। इसके अलावा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र, आयकर विभाग द्वारा जारी पैन कार्ड, किसान फोटो पासबुक, किसी राजपत्रित अधिकारी अथवा तहसीलदार द्वारा उनके शासकीय पत्र पर जारी फोटो सहित कोई पहचान प्रमाण पत्र का उपयोग किया जा सकता है।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!