KORBA: मनरेगा मजदूरों  को उनका पसीना सूखने से पहले मौके पर ही मिल रहा है मेहनताना 

- Advertisement -

लाक डाउन में बैंक सखी बनी सहारा
मनरेगा का 60 लाख रू. का किया भुगतान
 कुल 3.73.23.261 का किया गया भुगतान
कोरबा@M4S: लाकडाउन के दौरान महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा)के तहत कार्य करने वाले मजदूरों को पैसो के लिए बैंक के चक्कर नही काटने पड़ रहे है। उनके लिए मजदूरी भुगतान राष्ट्रीय आजीविका मिशन की बैंक सखी के रूप में महिलाओं के द्वारा कार्यस्थल पर ही किया जा रहा है। कोरबा जिला में लाकडाउन के दौरान अब तक कुल 3,73,23,261 रू (तीन करोड़ तिहत्तर लाख तोईस हजार दो सौ  एकसड रूपये)का  भुगतान ग्रामीणें को किया गया है। जिसमें 6026548 रू मनरेगा का भुगतान मजदूरों को किया गया है।

किरण कौशल कलेक्टर कोरबा के द्वारा जिले में ग्रामीणें महिलाओं के अजीविका संर्वधन हेतु विशेष प्रयास किये जा रहे है इसी की परिणीति राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन की बैक सखी के रूप में भी देखी जा सकती है।
कुदंन कुमार मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  कोरबा ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन के द्वारा जिले के सभी विकास खण्डों में आनलाईन कियोस्क के माघ्यम से लैपटाप के द्वारा 65 बैंक सखी महिलाएं गांव गांव जा कर ग्रामीणें का बैकिगं सुविधाएं दे रही है। पे प्वाईट और माइक्रो एटीएम के द्वारा भी ग्रामीणें को बैकिग सुविधा उपलब्ध करा रही है।
गौरतलब है कि कोरोना महाबीमारी के चलते लाकडाउन अवधि में ग्रामीणों का बैंक आना जाना सुलभ नही हो पा रहा था। ऐसी विषम पस्थितियों में राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन की बैंक सखी ग्रामीणों के लिए सहारा बन कर सामने आई है। बैंक सखी ने गांव गांव, घर में ही जा कर पेंशन भुगतान, मजदूरी भुगतान जनधन खाता खोलने ,पैसा जमा करने पैसा निकलने आदि बैंकिग सुविधा मुहैंया कराई है। इससे ग्रामीणों के समय और पैसो की बचत हुई है, जिससे ग्रामीण खुश है। जिला में लाकडाउन के दौरान 30 मार्च से अब तक कुल 3,73,23,261 रू (तीन करोड़ तिहत्तर लाख तोईस हजार दो सौ  एकसड रूपये)का  भुगतान ग्रामीणें को किया गया है। इसके एवज में बैंक सखी को लैपटाप कियोस्क माडल के भुगतान पर प्रारंभिक 6 माह पंन्द्रह सौ रूपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाता है इसके साथ ही बैंक सखी बैंक कमीशन आधारित सेवाएं प्रदान करती है। वर्तमान में मनरेगा के कार्य स्थल पर जा कर बैंक सखी महिलाए मजदूरी भुगतान कर रही है। इसके आलावा बुर्जुग, विधवा, दिव्याग, पेंशन का लाभ गैस पर मिलने वाली सब्सिडी का भुगतान हो या जनधन खातों में आई राशि का भुगतान टी.वी, के रिर्चाज से लेकर मोबाईल रिर्चाज, बिजली बिल का भुगतान एवं अन्य बैकिंग सुविधाएं बैक सखी के द्वारा ग्रामीणो को मुहैया कराई जा रही है।
जनपद पंचायत पाली के ग्राम पंचायत भण्डारखोल में तालाब गहरीकरण कार्य स्थल पर ही बैंक सखी अनीता पैंकरा के द्वारा मजदूरों को मजदूरी भुगतान किया जा रहा है। कार्य स्थल पर ही मजदूरी भुगतान होने से मजदूर खुश है। 

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!