हाथियों का आतंक: तोड़े विद्युत खंभे, गांवों में ब्लैक आउट

- Advertisement -

परला, मुढ़ुनाराएवं कापा नवापारा में मचाया भारी उत्पात
कोरबा@M4S:हाथियों का उत्पात थमने का नाम नहीं ले रहा है। हाथियों के विचरण से जानमाल का खतरा बना हुआ है। अब कोरबा वन मंडल के बाद कटघोरा में हाथियों ने उत्पात मचाना शुरू कर दिया है। गुरूवार की रात सात हाथियों के एक झुंड ने पोड़ी उपरोड़ा विकासखंड के ग्राम चोटिया-कापानवापारा व परला में भारी उत्पात मचाते हुए जहां एक ग्रामीण के बाड़ी को उजाड़ दिया। वहीं बिजली की दो खंभों को भी तोड़ दिया जिससे चोटिया समेत आसपास के गांवों में ब्लैक आउट की स्थिति निर्मित हो गई है। गांवों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई है और अंधेरा छा गया है। क्षेत्र के ग्रामीणों ने हाथियों के दहशत के बीच रात गुजारी और रतजगा किया।
जानकारी के अनुसार बड़ी संख्या में हाथी वन मंडल कटघोरा के यमुना नगर रेंज के जंगल में डेरा जमाए हुए हैं। इसी में से सात हाथी गुरूवार की रात 12 बजे के लगभग चोटिया क्षेत्र के ग्राम नवापारा में आमद दिया और भारी उत्पात मचाया। शमशाद खान नामक ग्रामीण की बाड़ी में लगे केला, अमरूद व अन्य सब्जी के पौधों को तहस-नहस करने के साथ ही उजाड़ दिया। ग्रामीणों द्वारा हाथियों को भगाए जाने पर यह दल ग्राम परला पहुंच गया और वहां बिजली विभाग द्वारा विद्युत आपूर्ति के लिए लगाए गए दो खंभों को तोड़ दिया जिससे बिजली आपूर्ति ठप हो गई और परला चोटिया समेत आसपास के कई गांव अंधेरे में समा गए। इतने पर भी हाथियों का उत्पात नहीं थमा और चिंघाड़ लगाते हुए अनेक स्थानों पर फसलों व बाड़ी को नुकसान पहुंचाया। हाथियों की चिंघाड़ व उत्पात से ग्रामीण सहमे रहे और दहशत में रात गुजारी। सुबह होने से पहले उत्पाती हाथी कोयलार-गर्रा के जंगल की ओर आगे बढ़ गए। हाथियों के रात में दो गांवों में उत्पात मचाए जाने की सूचना वन विभाग को दिए जाने पर वन्य अफसर मौके पर पहुंच गए।

कोई जंगल से बढ़े आगे
इधर कोरबा वन परिक्षेत्र में तीन हाथी जमे हुए हैं। आज यह हाथी कोई के जंगल से वापस लौटकर मुढ़ुनारा गांव पहुंच गए और यहां उत्पात मचाते हुए रतन सिंह राठिया नामक ग्रामीण की बाड़ी उजाड़ दी। हाथियों ने बाड़ी में केला, और काजू, प्याज व आलू के पौधों को भारी नुकसान पहुंचाया। जिससे उक्त ग्रामीण को हजारों रुपए की आर्थिक चपत लगी है। हाथियों के मुढ़ुनारा पहुंचने तथा उत्पात मचाए जाने की जानकारी वन विभाग को दिए जाने पर सहायक वन परिक्षेत्र अधिकारी बसंत तिवारी अपने साथियों के साथ मौके पर पहुंच गए है और नुकसानी का सर्वे शुरू करने के साथ ही हाथियों को खदेडऩे की रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!