हरेली तिहार पर विधानसभा अध्यक्ष डा. महंत करेंगे 25 गौठानों का लोकार्पण

- Advertisement -

कोहड़िया के छत्तीसगढ़ महतारी मंदिर परिसर में होगा मुख्य आयोजन
गेड़ी दौड़, खो-खो, कबड्डी, फुगड़ी, बिल्लस खेलों के साथ छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का स्टॉल भी लगेगा
जिला, जनपद और ग्राम पंचायत मुख्यालयों में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे
कोरबा@M4S: छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेत-खार, हरियर धरती के तिहार हरेली तिहार पर जिले में 25 नये बने गौठानों का लोकार्पण होगा। विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत कोहड़िया में छत्तीसगढ़ महतारी मंदिर परिसर में आयोजित मुख्य समारोह में गौठानों का लोकार्पण करेंगे। इस वर्ष पारंपरिक हरेली त्यौहार पूर छत्तीसगढ़ रंग में व्यापक जन भागीदारी के साथ एक अगस्त को जिला मुख्यालय सहित सभी जनपद मुख्यालयों और ग्राम पंचायतों में मनाया जायेगा। हरेली तिहार के अवसर पर जिला मुख्यालय, जनपद मुख्यालयों और ग्राम पंचायतों में सांस्कृतिक कार्यक्रम और ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा छत्तीसगढ़ी संस्कृति के संरक्षण तथा संवर्धन के लिए हरेली तिहार पर 1 अगस्त को सामान्य अवकाश की घोषणा करते हुए एक बड़ी पहल की गई है। हरेली तिहार पर मुख्य अतिथि डा. चरणदास महंत की उपस्थिति में छत्तीसगढ़ की लोक परंपरा को दृष्टिगत रखते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। खेलकूद में गेड़ी दौड़, खो-खो, कबड्डी, फुगड़ी, बिल्लस आदि का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल में छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का स्टॉल भी लगाया जाएगा। खेलकूद के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा। प्रतीकात्मक रूप से प्रत्येक कार्यक्रम में पौधारोपण भी की जाएगी। हर विकासखंड में पांच-पांच गौठानों के लोकार्पण अवसर पर किसानों को वृक्षारोपण के लिए पांच-पांच पौधे निःशुल्क भी वितरित किये जायेंगे। अनुविभाग स्तर पर संबंधित एसडीएम के निर्देशन में हरेली तिहार के अवसर पर विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।
हरेली तिहार के आयोजन में ग्राम्य विकास तथा ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति देने वाले विभाग पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, कृषि विकास एवं किसान कल्याण तथा जैव प्रौद्योगिकी विभाग, संस्कृति विभाग, वन विभाग, खेल एवं युवा कल्याण विभाग के साथ-साथ जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रमुखता से भागीदारी की जाएगी।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!