हम करें सुरक्षा नियमों का पालन और साथियों को करें प्रेरित: विकास शर्मा

- Advertisement -

कोरबा@M4S:‘‘ दुर्घटना किसी भी परिवार के लिए बेहद पीड़ादायक होती है। हम स्वयं सुरक्षा नियमों का पालन करें ही, अपने साथियों को भी प्रेरित करें। ’’ ये उद्गार बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री विकास शर्मा ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर औद्योगिक स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं पर्यावरण विभाग की ओर से आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों का उद्घाटन करते हुए व्यक्त किए।

श्री शर्मा ने यह भी कहा कि कई बार हम स्वयं किसी दुर्घटना के लिए जिम्मेदार नहीं होते परंतु दूसरे पक्ष की लापरवाही से दुर्घटना हो जाती है। इस दृष्टि से यह आवश्यक है कि हम स्वयं सुरक्षा नियमों के पालन के प्रति जागरूक हों। हम यातायात के दौरान मद्यपान न करें, सुरक्षित गति से गाड़ी चलाएं, मोबाइल पर बात न करें, दोपहिया सवार क्रैश हेलमेट पहनें और कार चालक तथा सवार सीट बेल्ट बांधें। इसके पीछे मशाल से मशाल प्रज्ज्वलित करने की भावना है। 10 वर्षों के दौरान सड़क हादसों की संख्या 40 फीसदी हो गई है। हम बच्चों और बिना लाइसेंसधारी युवाओं को गाड़ी चलाने की अनुमति न दें।

बालको के निदेशक (धातु) दीपक प्रसाद ने कहा कि यह आयोजन किसी राष्ट्रीय पर्व से कम न हो। हम सुरक्षा नियमों को आत्मसात करें। प्रक्रिया, मनुष्य या मशीन में जब कोई कम हो तभी हादसे होते हैं। दोपहिया सवार क्रैश हेलमेट का प्रयोग संयंत्र परिसर के बाहर भी अनिवार्य रूप से करें। यातायात के दौरान दो गाड़ियों के बीच कम से कम पांच मीटर का अंतर हो। गाड़ी कहीं खराब हो तो निर्देशक झंडों का इस्तेमाल करें। मानव जीवन अमूल्य है। हम इसका प्रयोग देश के निर्माण में करें।

बालको के निदेशक (ऊर्जा) जी.वेंकटरेड्डी ने कहा कि संयंत्र परिसर में सुरक्षा के मानकों को मजबूती देने के लिए बालको ने अनेक कदम उठाए हैं। हम एकजुट प्रयासों से शून्य दुर्घटना का लक्ष्य प्राप्त करें। निदेशक (बिजनेस एक्सीलेंस, परियोजनाएं, रिलायबिलिटी एवं अश्योरेंस) अनुराग तिवारी ने बताया कि दुनियाभर में सबसे अधिक सड़क दुर्घटनाएं भारत में होती हैं। प्रति घंटे 17 लोग हादसों में जान गंवा देते हैं। हमें अपने दृष्टिकोण और सड़क यातायात के दौरान अपने व्यवहार को सकारात्मक बनाने की जरूरत है। सुरक्षा संयोग से नहीं होती। सुरक्षा नियमों के पालन में कोई ढील न दें।

श्री शर्मा ने बालको के कॉम्प्रिहेंसिव भवन परिसर में सुरक्षा ध्वज फहराया। उपस्थित सभी अधिकारियों, कर्मचारियांे और ठेका कामागारों ने सड़क सुरक्षा नियमों के पालन की शपथ ली। संयंत्र परिसर में सुरक्षा रैली आयोजित की गई। सुरक्षा संदेश के प्रसार के लिए सुरक्षा नारों को गुब्बारों में बांधकर आकाश में छोड़ा गया। कार्यक्रम में बालको के मुख्य वित्तीय अधिकारी रोहित सोनी, 1200 मेगावॉट विद्युत संयंत्र प्रमुख आशुतोष द्विवेदी, 540 मेगावॉट विद्युत संयंत्र प्रमुख श्री आर.के. धनचोलिया, सी.एस.ओ. अवतार सिंह, औद्योगिक स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं पर्यावरण सह महाप्रबंधक श्री अजय शर्मा, पॉट रूम एवं कार्बन प्रमुख आर.के. सिंह सहित बड़ी संख्या में बालको अधिकारी, कर्मचारी एवं ठेका कामगार मौजूद थे,कार्यक्रम का संचालन औद्योगिक स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं पर्यावरण सह प्रबंधक आशीष पद्मवार तथा सहायक प्रबंधक श्री प्रियरंजन त्रिवेदी ने किया।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!