विदेश से लौटे लोगों को 14 दिन क्वारेंटाइन में रहना अनिवार्य ऐसे लोगों की राज्य स्तर पर भी रखी जायेगी पूरी जानकारी* रेलवे स्टेशनों पर भी होंगे विशेष इंतजाम, कलेक्टर कौशल ने दिए निर्देश

- Advertisement -

कोरबा@M4S:विदेश से कोरबा जिले में लौटने वाले सभी लोगों को 14 दिन के क्वारेंटाइन में रहना होगा। जिला प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए विदेश से आये लोगों का 14 दिन का क्वारेंटाइन अनिवार्य किया गया है। ऐसे लोगों को कोरबा जिले में पहुंचने की सूचना प्रशासन को अनिवार्यतः देनी होगी और प्रशासन द्वारा निर्धारित पेड क्वारेंटाइन सेंटरों में रहना होगा। इस संबंध में कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदारों सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी जरूरी निर्देश दिए हैं।
विदेशों से लौटकर दिल्ली या मुंबई या अपने एराइवल स्थान पर कोविड प्रोटोकाल के अनुसार 14 दिन की क्वारेंटाइन अवधि पूरी कर रायपुर के रास्ते कोरबा आने वाले लोगों को भी यहां क्वारेंटाइन में रहना होगा। कलेक्टर कौशल ने बताया कि केंद्र एवं राज्य शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालयों द्वारा विदेशों से आने वाले लोगों से कोरोना संक्रमण फैलाव की सर्वाधिक संभावना जताई गई है। शासन द्वारा विदेश से लौटने वाले लोगों को लेकर कोरोना से संबंधित विशेष निगरानी और सावधानी रखने के निर्देश दिए गये हैं। उन्होंने बताया कि विदेशों से लौटकर दिल्ली, मुंबई या किसी भी आगमन स्थान पर क्वारेंटाइन में रहे लोग घरेलू उड़ानों से रायपुर पहुंचकर सड़क रास्ते से कोरबा तक पहुंचेंगे। घरेलू उड़ानों और सड़क मार्ग में उनके कोरोना संक्रमित होने की संभावना रहेगी। ऐसे में विदेश यात्रा के बाद कोरबा पहुंचे सभी लोगों को यहां भी 14 दिन तक पेड क्वारेंटाइन सेंटर में रहना होगा। कलेक्टर ने बताया कि ऐसे सभी आये हुए लोगों की ट्रेवल हिस्ट्री सहित पूरी जानकारी जिला प्रशासन द्वारा रखी जायेगी और उसे राज्य शासन को भी भेजा जायेगा ताकि किसी भी विपरीत स्थिति में इस जानकारी का उपयोग कोरोना संक्रमण नियंत्रण में किया जा सके। ऐसे लोगों की स्वास्थ्य जांच भी समय-समय पर की जायेगी और उसका भी पूरा रिकार्ड रखा जायेगा।
विशेष रेलगाड़ियों द्वारा कोरबा पहुंचने वाले लोगों से संक्रमण की फैलाव की संभावना को देखते हुए कलेक्टर ने कोरबा जिले के सभी रेलवे स्टेशनों पर भी कोविड प्रोटोकाल के अनुसार जरूरी इंतजाम करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को एक-एक कर बोगियों से उतारने, यात्रियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने, स्टेशन पर ही स्वास्थ्य जांच संबंधी इंतजाम रखने और यात्रियों तथा उनके सामान आदि के सेनेटाइजेशन की व्यवस्था रखने के भी निर्देश दिये हैं। ऐसे सभी यात्रियों को 14 दिनों तक क्वारेंटाइन करने के लिए क्वारेंटाइन सेंटरों तक पहुंचाने और उनके स्वल्पाहार, भोजन आदि की भी व्यवस्था पहले से ही सुनिश्चित कर लेने के निर्देश कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए हैं।
कलेक्टर कौशल ने विदेशों से लौटने वाले सभी लोगों और उनके कोरबा में रह रहे परिजनों से अपील की है कि वे अपने या अपने परिजनों की विदेश यात्रा के बाद कोरबा पहुंचने की सूचना प्रशासन को देवें। कलेक्टर ने यह भी अपील की है कि विदेश यात्रा से लौटकर सीधे अपने घर पहुंचने पर परिजनों के भी संक्रमित होने की संभावना बनी रहेगी। इसलिए विदेश यात्रा के बाद कोरबा आने वाले लोग सीधे अपने घर न जायें। विदेश यात्रा से लौटे लोग अगले 14 दिनों तक शहर में बनाये गये पेड क्वारेंटाइन सेंटरों पर रूकें। उन्होंने कोरोना संक्रमण के नियंत्रण में जिला प्रशासन को सहयोग करने की भी अपील की है।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!