रीना को जापान जाने मिलेगी हरसंभव मदद:कलेक्टर किरण कौशल

- Advertisement -

केले के तने से सेनेटरी नेपकिन बनाने वाली मेघावी छात्रा रीना से मिली कलेक्टर, प्रोत्साहित कर दी बधाईयां
कोरबा@M4S:जिले की मेघावी एवं उभरती नवाचारी छात्रा कुमारी रीना ने आज कलेक्टर किरण कौशल से मुलाकात की। कलेक्टर आफिस में हुई मुलाकात में श्रीमती किरण कोैशल ने रीना से उसके प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी ली और उसे केले के तने से महिला उपयोगी ईको फे्रडली सुरक्षित सेनेटरी नैपकिन बनाने की अवधारणा के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी। कलेक्टर ने कुमारी रीना द्वारा बनाये गये इस सेनेटरी नेपकिन को महिला स्वास्थ्य के लिए क्रांतिकारी ईजाद बताया। कलेक्टर ने रीना और उसकी गाईड डा. फरहाना अली को आश्वस्त किया कि जापान जाने के लिए रीना को हर संभव सहायता जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई जायेगी। पासपोर्ट बनाने के लिए दस्तावेजों आदि को तैयार करने औार सभी औपचारिकताएं समय पर पूरी करने के लिए कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को जरूरी निर्देश भी दिए। रीना द्वारा कलेक्टर को जन्म प्रमाण पत्र नहीं होने की बात बताने पर श्रीमती कौशल ने तत्काल जिला सांख्यकी अधिकारी को कारवाई कर प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने इस अवसर पर कहा कि रीना ने केले के तने से महिलाओं के लिए पूर्णतः सुरक्षित एवं इको फे्रंडली सेनिटरी नेपकिन बनाने की नयी सोच बड़े वैज्ञानिकों और सेनेटरी निर्माताओं के बीच रखी है। उन्होंने इस छात्रा के नवाचारी प्रयोग के लिए उसे प्रोत्साहित करते हुए कहा कि कम खर्च में प्राकृतिक चीजों से पूर्णतः हाइजेनिक एवं सुरक्षित सेनेटरी नेपकिन बनाना भारत ही नहीं विश्व की सभी महिलाओं के लिए उपयोगी पहल होगी। यदि इस विषय पर विस्तृत प्रयोग एवं वैज्ञानिक विश्लेषण कर इन सेनेटरी नेपकिनों का व्यावसायिक उत्पादन शुरू हो तो कम खर्च में महिलाओं का,े खासकर ग्रामीण क्षेत्रों की गरीब महिलाओं को हाइजेनिक एवं पूर्णतः सुरक्षित नेपकिन मिल सकती हैंै और वे कई प्रकार के संक्रमणों और बीमारियों से बच सकती हैं।
उल्लेखनीय है कि शासकीय हाई स्कूल स्याहीमुड़ी दसवीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा कुमारी रीना राजपूत ने केले के तने से निकाले गये रेशे का उपयोग करके महिलाओं के लिए इको फेंण्डली सेनेटरी नेपकिन तैयार किया है। अपने इस उत्पाद के कारण रीना प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश में प्रसिद्ध हो गई है। राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर अपने इस प्रयोग-उत्पाद के कारण रीना को सराहना के साथ-साथ कई विज्ञान प्रतियोगिताओं में शामिल होने का मौका मिला है। अब रीना अंतर्राष्ट्रीय स्तर के सकुरा साईंस हाई स्कूल प्रोग्राम के लिए जापान जायेगी। यह आयोजन 26 मई से एक जून तक जापान में होगा। जहां रीना अपने इस इनोवेटिव उत्पाद का प्रदर्शन करेगी।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!