राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोह के अवसर पर आज सुबह सर्वधर्म प्रार्थना हुई, गांधी विचार यात्रा  भी निकाली गई

- Advertisement -


कोरबा@M4S: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी  की 150 वीं जयंती समारोह के अवसर पर आज कोरबा के सीएसईबी फुटबाल ग्राउंड के पास सीनियर क्लब  में सुबह 7.30 बजे से सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन किया गया। इस प्रार्थना में महात्मा गांधी के प्रिय भजन रघुपति राघव राजा राम के साथ उपस्थित सभी धर्म के लोगों और बच्चों ने सामाजिक सद्भाव और समरसता के लिए प्रार्थना की । हिंदू, मुस्लिम , सिक्ख, ईसाई, बौद्ध, जैन धर्म में मतवलंबियो में अपने अपने आराध्यो की वंदना की और समरसता की मिसाल पेश की। भारत स्काउट्स एवं गाइड्स, जिला कोरबा द्वारा आयोजित इस प्रार्थना सभा में कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल और ज़िला पंचायत सी ई ओ श्री एस जयवर्धन सहित डी ई ओ श्री सतीश पांडे भी मौजूद रहे।  
प्रार्थना के बाद कलेक्टर श्रीमति कौशल ने  कहा कि आज के ज़माने में महात्मा गांधी जी के आदर्शो की प्रासंगिकता बहुत बढ़ गई है। सत्य, अहिंसा के साथ स्वच्छता को लेकर गांधी जी की सोच को साकार करने के प्रयास से ही पूरी मानव जाती का कल्याण हो सकता है। उन्होंने कहा कि गांधी जी सामाजिक समरसता के दिव्यदूत थे जिन्होंने अपना पूरा जीवन इसके लिए समर्पित कर दिया। कलेक्टर ने कहा कि कोरबा ज़िले में स्वच्छता को लेकर अच्छा काम किया जा रहा है । और प्लास्टिक फ़्री कोरबा अभियान में हम सभी को अपनी भागीदारी सुनिस्चित करना हैं।


श्रीमती कौशल ने कहा कि प्हम सभी को प्लास्टिक का उपयोग ना करने और अपने आस पास साफ़ सफ़ाई रखने की शपथ लेकर राष्ट्र पिता को सच्ची श्रधांजलि देना चाहिए।
ज़िला पंचायत सी ई ओ श्री जयवर्धन ने गांधी जी की विचारधारा को जीवन में आत्मसात करने पर ज़ोर दिया और कहा कि महा पुरुषों के आदर्श और उनके विचार बहुत सरल होते है पर उन्हें जीवन में उतारना और उनका अनुसरण बहुत कठिन होता है। श्री जयवर्धन ने कहा कि गांधी जी की जयंती आज केवल श्रधांजलि का नही बल्कि उनके विचारों को कार्यरूप में बदलने का अवसर है।
प्रार्थना के बाद सीनियर क्लब से बुधवारी स्थित गांधी प्रतिमा तक गांधी विचार यात्रा निकाली गई।महात्मा गाँधी का वेश बनाकर आए स्कूली छात्रों ने स्काउट गाइड के केडेटो के साथ हाथो में गांधी के आदर्शो और विचारों का सूत्रवाक्य लिखी तख़्तियाँ लेकर इस यात्रा का उद्देश्य सार्थक किया। यात्रा का समापन बुधवारी की गाँधी प्रतिमा स्थल पर हुआ जहाँ राष्ट्र पिता की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया।जिले के विभिन्न स्कूलों में भी सुबह सर्वधर्म प्रार्थना के बाद बच्चा-बच्चा गांधी थीम पर गांव-गांव में पदयात्रा निकाली गई।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!