मुंबई भगदड़: हादसे के बाद अतिरिक्त फुटओवर ब्रिज के लिए टेंडर जारी

- Advertisement -

मुंबई(एजेंसी):रेलवे ने मुंबई के एलफिंस्टन स्टेशन पर एक अतिरिक्त फुटओवर ब्रिज (एफओबी) के लिए शुक्रवार को टेंडर जारी किया। स्टेशन पर एक पुराने ब्रिज पर भगदड़ के कारण 22 लोगों की मौत हो गई और 35 लोग घायल हुए हैं।

मुंबई भगदड़ हादसा : PM,राष्ट्रपति ने जताया दुख, 22 लोगों की मौत

40 फुट चौड़े एफओबी की घोषणा 2016 के रेल बजट में की गई थी। यह मुंबई उपनगरीय खंड के लिए स्वचालित सीढ़ियां, एफओबी और स्वचालित टिकट मशीनों (एटीवीएम) के लिए आवंटित 45 करोड़ रुपये का हिस्सा है।

मुंबई हादसा:पुल गिरने, दमा मरीजे के अटैक आने समेत फैली थी ये 5 अफवाहें

अधिकारियों ने बताया कि एफओबी पर 9.5 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है। इसके अगले साल के शुरू में यात्रियों के लिए चालू कर देने की उम्मीद है। पश्चिम रेलवे सूत्रों के अनुसार छह स्टेशनों में 12 स्थानों पर स्वचालित सीढ़ियां तथा पांच रेलवे स्टेशनों पर एफओबी बनाने की योजना पर पहले से ही काम जारी है।

ट्रेनों-यात्रियों की संख्या के आगे रेलवे का बुनियादी ढांचा कमजोर पड़ा

सरकार उपनगरीय एफओबी की सुरक्षा, क्षमता की जांच कराएगी: रेल मंत्री पीयूष गोयल
भगदड़ में 22 लोगों की मौत के कुछ घंटे बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने उपनगरीय ट्रेन नेटवर्क में सभी एफओबी की पूरी सुरक्षा और क्षमता जांच कराने की घोषणा की। उन्होंने कहा, उपनगर ट्रेन नेटवर्क में सभी एफओबी की पूरी सुरक्षा और क्षमता जांच करायी जाएगी ।  

मुंबई हादसा: शिवसेना ने भगदड़ को बताया- नरसंहार, कहा- रेलवे जिम्मेदार
      
मंत्री ने कहा, अमूमन किसी घटना की रिपोर्ट आने में 20 दिन लगता है लेकिन सभी एफओबी के जांच उद्देश्यों के लिए हमें तकनीकी विशेषज्ञ भेजने की जरूरत है और अनुमान है कि 20 दिन के भीतर उपनगर ट्रेनों के सभी एफओबी की ऑडिट रिपोर्ट हमारे पास होगी। 

हकीकत: भगदड़ से हादसे का इंतजार था -एचटी रिपोर्ट

वह बीएमसी संचालित केईएम अस्पताल में बोल रहे थे, जहां पर हादसे में मारे गए लोगों का शव रखा गया है। वहां पर कई घायल भी भर्ती हैं। 
       
गोयल ने कहा कि रेलवे शीर्ष प्राथमिकता से उपनगर ट्रेन सेवाओं में सुधार करेगा । 

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, मुझे पता चला है कि हादसे के शिकार ब्रिज को चौड़ा करने की आधिकारिक प्रक्रिया चल रही थी। पिछले साल बजट का आवंटन हुआ और निविदा प्रक्रिया हुयी लेकिन दुभार्ग्यपूर्ण है कि यह दुखद हादसा हुआ।  

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!