माकपा नेताओं का राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल व पर्यवेक्षक सुभाष धुप्पड़ के साथ हुई बैठक

- Advertisement -

कोरबा@M4S:मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के जिला सचिव प्रशांत झा, सचिव मंडल के सदस्य व्ही. एम. मनोहर, धनबाई का राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल एवं निगम चुनाव के पर्यवेक्षक सुभाष धुप्पड़ के साथ बैठक हुई। बैठक में क्षेत्रिय विकास कार्यो के 10 बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा हुई जिसमें आवासीय पट्टे, वनभूमि में काबिज किसानों को आवासी व कृषि पट्टा, निःशुल्क पेयजल, गरीब परिवार को एकल बत्ती कनेक्शन, बकाया बिजली बिल माफी, उद्योग से प्रभावित भू-विस्थापितों को उचित मुआवजा एवं स्थायी नौकरी, बंद हो चुकी कोल खदानों की जमीन किसानों को वापसी, रोजगार के साधन, सीएसआर एवं खनिज न्यास का उचित उपयोग, सफाई कर्मियो को स्थायी नौकरी, बांकी मोंगरा क्षेत्र में 50 बिस्तरों का अस्पताल, शासकीय कालेज, पत्रकारो के लिए कार्यालय आदि प्रमुख मांगो पर चर्चा हुई। पर्यवेक्षक सुभाष धुप्पड़ ने माकपा पदाधिकारियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि निगम क्षेत्र अंतर्गत सभी वार्डो में मुलभूत आवश्यक सुविधाएं जैसे घर-घर बिजली, सड़को पर स्ट्रीट लाईट, शुद्ध पेजयल, गलियों एवं मुख्य मार्ग से गांवो को जोड़ने वाली सड़को का निर्माण नाली निर्माण, साफ-सफाई, सामुदायिक भवन, सांस्कृतिक भवन, शाला भवन आदि की सुविधाए स्थानीय स्तर पर किया जावेगा। इसके अलावा रेल सुविधाओं के विस्तार एवं उद्योगों से संबंधित समस्याओं पर केन्द्र सरकार से पत्रचार व व्यक्तिगत मुलाकात कर निराकरण करने का प्रयास किया जावेगा।
राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने भी मापका के पदाधिकारियों को आश्वस्त किया कि उद्योगों में स्थानीय बेरोजगार युवाओं को उनकी योग्यतानुसार रोजगार के लिए प्राथमिकता की घोषणा मुख्यमंत्री ने पहले की कर दिया हैं। इसके अलावा जिन जमीनों का उपयोग लम्बे समय से नही किया गया, उन जमीनों को किसानो को वापस करने पर राज्य सरकार ने कार्य करने काम शुरू कर दिया है। कोरबा में ऐसे खाली जमीन जिसका उपयोग उद्योगों को नही है उन्हे किसानो को वापसी कराने के लिए कार्ययोजना प्रस्ताव बनाया जावेगा।
जयसिंह अग्रवाल ने बताया कि बांकीमोंगरा क्षेत्र में 30 बिस्तरों का हास्पिटल बनाने के लिए उनके द्वारा संबंधित विभाग को प्रस्ताव तत्काल भेजा जावेगा। उन्होने बताया कि पिछले पॉच वर्षो में निगम क्षेत्र अंतर्गत कही भी गरीब परिवारों को उनकी झुग्गियों से बेदखली नही किया गया। कई ऐसे अवसर आए जब प्रशासन के द्वारा बेदखली की नोटिस दिया गया लेकिन उसे कांग्रेस सरकार ने रोकवाने का काम किया है।
राजस्व मंत्री ने माकपा नेताओं को आश्वस्त किया कि शेष अन्य उचित मांगो पर राज्य सरकार से संबंधित विभाग से चर्चा कर उचित एंव सार्थक हल निकालने का प्रयास किया जावेगा।
मापका नेता प्रशांत झा ने कहा कि आज कांग्रेस संगठन एवं राजस्व मंत्री के साथ हुई बैठक में हमारी मांगो पर चर्चा हुई और लगभग मांगो पर समर्थन के साथ सार्थक सहमती बनी है। सदस्य व्ही. एम. मनोहर, श्रीमती धनबाई एवं जनकदास ने भी निगम क्षेत्र के सर्वागिण विकास एवं मूलभूत समस्याओं के निकारण पर विशेष पहल करने की जरूरत पर प्रकाश डाला। दोनो दल के वरिष्ठ पदाधिकारियों के मध्य हुई इस बैठक में लगभग सभी मुद्दों पर सहमति बनी है। इस बैठक की कार्यवाही से राज्य एवं केन्द्र की मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के पदाधिकारियों को अवगत कराते हुए आगामी एक या दो दिन के अंदर आगे की कार्यवाही किया जाना तय किया गया हैं।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!