महात्मा गांधी की 151वीं जयंती कार्यक्रम के अवसर पर राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने व्यक्त किया गांधी चौक पर स्थित गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजली दी गई

- Advertisement -

कोरबा@M4S: युग पुरुष महात्मा गांधी ने सत्य और अहिंसा के व्यापक महत्च को समझा और अपने में आत्मसात कर क्रियान्वित भी किया उक्त कथन जिला कांग्रेस कमेटी कोरबा द्वारा गांधी चौक कोरबा में आयोजित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती कार्यक्रम के अवसर पर राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने व्यक्त किया। अग्रवाल ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जैसा कहते थे करके दिखाते थे। वे समग्र मानवता के कल्याण और सर्वोदय के लिए प्रयास करते रहे।
महापौर राजकिशोर प्रसाद ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि महात्मा गांधी विश्व के युग महापुरुषों में से थे उन्हें किसी एक भौगोलिक परिधि के सीमित दायरे में अथवा किसी जाति विशेष, सम्प्रदाय या परम्परा के अंतर्गत रखे जाने का विचार भी लाना असंगत होगा।
कटघोरा विधायक पुरूषोत्तम कंवर ने कहा कि महात्मा गांधी संपूर्ण मानव कल्याण के लिए कार्य करते थे। जो स्वयं आम जनता को करीब से देखा और उनकी भावनाओं को समझा। उन्होने बताया कि महात्मा गांधी ने उनके निधन के एक दिन पूर्व अपनी भतीजी-पौत्री मनु से कहा था-यदि किसी ने मुझ पर गोली चला दी और प्राण त्याग करते समय मैं राम का नाम लिया तो मुझे महात्मा कहना और दूसरे ही दिन महात्मा गांधी को गोली लगी और उन्होंने राम का नाम लिया।
पाली-तानाखार विधायक मोहित राम केरकेट्टा ने राष्ट्रपिता महात्मागांधी जी के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गांधी जी भारत एवं भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रमुख राजनैतिक एवं अध्यात्मिक नेता थे। उन्होने सत्याग्रह के माध्यम से तथा अहिंसा के सिद्धांत पर भारत को आजाद कराया। गांधी जी ने किसानों, मजदूरों और शहरी श्रमिकों के प्रति हो रहे अत्याचार व भेदभाव के विरूद्ध आवाज उठाने के लिए लोगों को एकजूट किया।
जिला कांग्रेस कमेटी के शहर अध्यक्ष सपना चौहान ने गांधी जी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि गांधी जी ने सभी परिस्थितियों में अहिंसा और सत्य का पालन किया। गांधी जी ने साबरमती आश्रम में अपना जीवन गुजारा और परम्परागत भारतीय पोशाक धोती व सूत से बनी शाल पहनी जिसे वे स्वयं चरखे पर सूत कातकर बनाते थे। इस मौके पर सभापति श्याम सुंदर सोनी, ब्लॉक अध्यक्ष संतोष राठौर, कुसुम द्विवेदी, प्रेमलता मिश्रा आदि ने भी अपने विचार रखे।
कार्यक्रम के प्रारंभ में गांधी चौक पर स्थित गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजली दी गई एवं भजन किर्तन कर शांति का संदेश दिया गया तथा उनके जीवनी पर प्रकाश डाला और उनके बताए मार्ग पर चलने के लिए संकल्प लिया गया। तत्पश्चात 02 अक्टूबर के दिन को किसान मजदूर बचाओ दिवस के रूप में संकल्प लेकर पैदल मार्च किया गया। प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री के जयंती अवसर पर कोसाबाड़ी चौक पर स्थित लाल बहादुर शास्त्री जी के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और उन्हें श्रद्धांजली अर्पित करते हुए उनके जीवनी पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम का संचालन सभापति श्याम सुंदर सोनी ने किया एवं अभार प्रदर्शन संतोष राठौर ने किया।
इस मौके पर सत्येन्द्र वासन, बच्चू मखवानी, संगीता सक्सेना, मो. शाहिद, पालू राम साहू सुनीता तिग्गा, रूपा मिश्रा, मीरा अग्रवाल, महेन्द्र सिंह चौहान, रवि खुंटे, बंटी शर्मा, मनीष शर्मा, निर्मल राज, एस. मुर्ति, प्रदीप राय, अर्चना उपाध्याय, द्रौपती तिवारी, शाहिदा कुरैशी, राजेन्द्र ठाकुर, नफीसा हुसैन, शांता मण्डावे सहित पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!