भूलकर भी सोने से पहले न करें ये काम, उड़ जाएगी रातों की नींद

- Advertisement -

नई दिल्ली(एजेंसी): कॉफी या चाय से करें तौबा- कई लोगों की आदत होती है कि वो डिनर के बाद चाय या कॉफी का सेवन जरूर करते हैं। आपको बता दें, ऐसा करने से खाना सही तरह से नहीं पचता है और रात को नींद आने में भी व्यक्ति को परेशानी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि चाय और कॉफी में कैफीन पाया जाता है।
नेट सर्फिंग से बचें- कोई भी बनावटी रोशनी आपकी नींद के लिए अच्छी नहीं होती है। फोन, कंप्यूटर, लैपटॉप और टीवी से निकलने वाली लाइट नींद को नुकसान पहुंचाती हैं। लिहाजा सोने से 2 घंटे पहले अपने फोन, कंप्यूटर को बंद करके रख दें।
  अल्कोहल से करें तौबा- रात को खाना खाने के बाद अल्कोहल का सेवन करने से नींद संबंधी गड़बड़ी झेलनी पड़ सकती है। याद रखें व्यक्ति के मस्तिष्क को अच्छे से काम करने के लिए जरूरी है उसे अच्छी नींद भी आएं। लोगों को अल्कोहल पीने के बाद बीच-बीच में टूटने वाली नींद आती है। जिसकी वजह से वो अगले दिन फ्रेश फील नहीं कर पाते हैं।
सोने से तुरंत पहले कुछ न खाएं- सोने से पहले हमेशा भारी भोजन करने से बचें. रात के डिनर के लिए हमेशा हल्के भोजन का चुनाव करें। रात को भारी भोजन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे व्यक्ति का मस्तिष्क काफी सक्रिय हो जाता है और आपकी रातों की नींद भी गायब हो जाती है।
सोने से पहले रखें ध्यान- -जिस बिस्तर पर सो रहे हैं, वह मुलायम और आरामदायक हो तथा चादर और तकिये का रंग भी आपकी आंखों और मन को सुकून देने वाला हो। -सोने से पहले बिस्तर पर पहुंचकर वो बातें सोचें, जो आप जीवन में चाहते हैं। कोई बी नकारात्मक बात मन में न लाएं।
सोने से पहले रखें ध्यान- -रात को हाथ-मुंह धोकर ही अपने बिस्तर पर जाएं। ऐसा करने से आपको बुरे सपने नहीं आएंगे। अगर संभव हो तो हल्के गुनगुने पानी से स्नान कर लें। -अच्छी नींद के लिए खाना खाने के बाद वज्रासनकरें, फिर भ्रामरी प्राणायाम करें। अंत में शवासन करते हुए सो जाएं।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!