बिजुरी स्टेशन में संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन,सर्तकता एवं सजगता के साथ कार्य करने की दी गई सलाह 

- Advertisement -

बिलासपुर@M4S:मंडल संरक्षा विभाग द्वारा संरक्षा कोटि के कर्मचारियों में सजगता एवं संरक्षा के साथ कार्य करने के प्रति जागरूकता लाने हेतु आज दिनांक 24 अगस्त 2022 को बिजुरी स्टेशन में वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी  अनुराग कुमार सिंह, सहायक मंडल अभियंता मनेन्द्रगढ़  नवल सिंह, क्षेत्रीय रेल प्रबंधक बैकुंठपुर  जगदीप एवं संरक्षा सलाहकारों की उपस्थिति में संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस संगोष्ठी में स्टेशन मास्टर, चालक, परिचालक गार्ड, फिटर, एसएसई, जेई, डीटीआई, पाइंटमैन, गेटमैन, सहित सभी विभागों के लगभग 150 रेल कर्मचारियों ने भाग लिया । संगोष्ठी में दुर्घटनाओं के संभावित कारणों को पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से प्रदर्शित किया गया तथा दुर्घटनाओं को रोकने के उपायों एवं इस दौरान ली जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की गई।

साथ ही सिग्नल एवं पाइंट्स खराब होने पर स्टेशन मास्टर के कर्तव्य, शंटिंग के दौरान ली जाने वाली सावधानियां, सिग्नल का आदान प्रदान, शंटिंग के दौरान ली जाने वाली सावधानियां, हाट एक्सल, ओएचई ब्लाक के दौरान ली जाने वाली सावधानियां, रेल फ्रेक्चर की स्थिति में ट्रैक की सुरक्षा, सिग्नल की खराबी एवं रखरखाव के समय बरतने वाली सावधानियों, लोडिंग अनलोडिंग पाइंट्स पर वैगन के दरवाजों का सही ढंग से बंद होना सुनिश्चित करना, नान-सिग्नलिंग में गाडी चलाने के दौरान चालक एवं सहायक चालकों का कर्तव्य, आपदा प्रबंधन एवं SPAD से बचाव के तरीकों जैसे अनेक गहन मुद्दों पर भी चर्चा की गई।
संगोष्ठी में वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी  अनुराग कुमार सिंह एवं अधियाकरियों द्वारा संरक्षा नियमों की पूरी जानकारी अद्यतन रखने तथा संरक्षा नियमों का पालन करते हुए अपने कार्यों का निष्पादन सर्तकता एवं सजगता के साथ करने की सलाह दी गई ।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!