फल-सब्जी कम खाते हैं? हो सकते हैं छुपी भुखमरी का शिकार

- Advertisement -

नई दिल्ली,(एजेंसी):अगर आप फल-सब्जी कम खाते हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि ऐसे करने से आप ‘छुपी भुखमरी’ का शिकार हो रहे हैं। यह खुलासा हैदराबाद के वैज्ञानिकों की रिपोर्ट में हुआ है। दरअसल, फल-सब्जियां विटामिन एवं माइक्रो न्यूट्रिएंट के बेहतरीन स्रोत होती हैं। इन तत्वों की कमी दिल, मधुमेह और अन्य गैर संक्रामक रोगों को बढ़ावा देती है।
इंडियन जर्नल फॉर मेडिकल रिसर्च (आईजेएमआर) में प्रकाशित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रीशियन हैदराबाद के वैज्ञानिकों कमला कृष्णास्वामी और राजगोपाल गायत्री की रिपोर्ट के मुताबिक, यदि रोज 400 ग्राम सब्जियां एवं फल खाया जाए तो मधुमेह का खतरा 24 फीसदी, धमनियों में रक्त जमने का खतरा 11 तथा दिल का दौरे पड़ने का खतरा नौ फीसदी तक कम हो सकता है। लेकिन देश में सब्जियो एवं फलों के पर्याप्त उत्पादन के बावजूद लोगों को इनकी उपलब्धता जरूरत से करीब 60 फीसदी कम है।
रिपोर्ट के अनुसार, विश्व के शीर्ष वैज्ञानिक संस्थानों के अध्ययनों में फल एवं सब्जियों की उपयोगिता को चिह्नित किए जाने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भोजन में फल सब्जियों की रोजाना मात्रा 400 ग्राम तय की है। लेकिन भारत समेत निम्न और मध्य आय वाले 52 देशों के लोगों को तय सीमा से 75 फीसदी कम फल सब्जियां मिल पाती है।
भोजन में पौष्टिकता का रखें ध्यान
60 फीसदी भारतीय पर्याप्त मात्रा में फल सब्जी नहीं खाते, जबकि देश में इनका पर्याप्त उत्पादन होता है
इन बीमारियों से बचाव
धमनियों से जुड़ी बीमारियां, दिल का दौरा, कैंसर, मधुमेह, मोतियाबिंद, मांसपेशियों से जुड़ी समस्या आदि।
हमेशा नहीं पीनी चाहिए अदरक की चाय, हो सकती हैं कई परेशानी
सब्जियों से क्या फायदा
आयरन-12 फीसदी, विटामिन सी-80 फीसदी, फोलिक एसिड-23 फीसदी, जिंक-8 फीसदी
फल क्यों जरूरी
आयरन-6 फीसदी, विटामिन सी-20 फीसदी, फोलिक एसिड-12 फीसदी, आयरन, जिंक, पोटेशियम

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!