प्रैक्टिकल में जांच के लिए पहुंचेंगे एक्सटर्नल दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा की तारीख तय,,

- Advertisement -

कोरबा@M4S: दसवीं-बारहवीं बोर्ड की प्रायोगिक व प्रोजेक्ट वर्क की परीक्षाएं 10 जनवरी से शुरू होगी। पिछले दो साल कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल में ही व्यवस्था बना कर प्रैक्टिकल परीक्षा अयोजित की गई, लेकिन इस बार परीक्षा में एक्सटर्नल एग्जामिनर भी रहेंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इसकी तैयारी की जा रही है। इनके बगैर स्कूल में प्रायोगिक या प्रोजेक्ट वर्क की परीक्षा आयोजित करते हैं तो मान्य नहीं की जाएगी। माशिमं ने इसे लेकर जरूरी निर्देश भी जारी किए हैं।
कोरोना की वजह से पिछली बार प्रैक्टिकल व प्रोजेक्ट वर्क परीक्षा में बाह्य परीक्षकों की अनिवार्यता से स्कूलों को राहत दी थी, लेकिन इस बार स्कूल शिक्षा विभाग के देख रेख में ही प्रैक्टिकल होंगे। सीजी बोर्ड के दसवीं में अधिकांश विषय 75 व 25 के अनुपात में बंटे हैं। दसवीं में हिंदी में 75 अंक थ्योरी और 25 अंक प्रोजेक्ट वर्क के लिए है। इसी तरह दसवीं विज्ञान में 75 अंक थ्योरी और 25 अंक प्रैक्टिकल के लिए है।

सीबीएसई की परीक्षा फरवरी में होगी
सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में आयोजित की जाएंगी। दिसंबर के आखिरी हफ्ते में वार्षिक परीक्षाओं की समय सारिणी भी जारी कर दी जाएगी। इससे पहले इसी महीने सभी सीबीएसई स्कूलों में प्री बोर्ड और प्रैक्टिकल के एग्जाम होंगे। स्कूलों ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। सीबीएसई ने स्कूली छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए निर्देश जारी किया।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!