पूरक व फेल विद्यार्थियों को मिलेगा एक और मौका अगस्त-सितंबर माह में होगी परीक्षा

- Advertisement -

कोरबा@M4S: माध्यमिक शिक्षा मंडल के परीक्षा परिणाम में फेल और पूरक आने वाले परीक्षार्थियों को निराश होने की जरूरत नहीं है। उनके लिए एक बार फिर श्रेणी सुधारने का अवसर अगस्त-सितंबर में मिल सकता है। पूरक परीक्षा के साथ-साथ क्रेडिट योजना के तहत फेल छात्र भी परीक्षा दे सकेंगे। 10वीं में 25 हजार 487 और 12वीं 34 हजार 880 परीक्षार्थियों को पूरक की पात्रता मिली है। दसवीं में कुल 162 परीक्षार्थियों के परिणाम विभिन्न कारणों से रोके गए हैं, जिसमें 39 परीक्षार्थियों के परिणाम नकल प्रकरण के कारण और 117 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम पात्रता के अभाव में निरस्त किए गए हैं। इसके अतिरिक्त 06 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम बाद में घोषित किए जाएंगे। वहीं 12वीं में कुल 241 परीक्षार्थियों के परिणाम विभिन्न कारणों से रोके गए, जिसमें 70 परीक्षार्थियों के परिणाम नकल प्रकरण के कारण, 168 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम पात्रता के अभाव में निरस्त किए गए हैं तथा 01 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम जांच की श्रेणी में रोका गया है। इसके अतिरिक्त 02 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम बाद में घोषित किए जाएंगे।
परिणाम के 15 दिन तक पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के आवेदन
माशिमं के दिए गए परिणाम से यदि आप असंतुष्ट हैं तो आपके लिए माशिमं पुनर्मूल्यांकन के लिए मौका देने जा रहा है। पुनर्मूल्यांकन के बाद जिन परीक्षार्थियों का संबंधित विषय में 10 फीसद या इससे अधिक अंक बढ़ेगा, उन्हें पुन: बढ़े हुए अंक के आधार पर रिजल्ट और अंकसूची दी जाएगी। परीक्षार्थियों की ओर से पुनर्गणना (आरटी), पुनर्मूल्यांकन(आरवी) और उत्तर-पुस्तिकाओं की छायाप्रति (पीसी) के लिए ऑनलाइन आवेदन परीक्षा परिणाम के 15 दिन तक लिए जाएंगे। अग्रेषण संस्थाओं के माध्यम से आवेदन किया जा सकेगा। पुनर्गणना के लिए 100 रुपये, उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति के लिए 500 रुपये प्रति कॉपी, पुनर्मूल्यांकन के लिए 500 रुपये शुल्क निर्धारित है।
0 फेल परीक्षार्थियों को क्रेडिट योजना में फिर मौका
पूरक परीक्षा के साथ-साथ दो से अधिक विषयों में फेल 10वीं-12वीं के परीक्षार्थी भी परीक्षा दे सकेंगे। माशिमं ने परीक्षा के परिणाम में सुधार के लिए क्रेडिट योजना चला रखी है। योजना के तहत फेल परीक्षार्थी भी दोबारा परीक्षा दे सकते हैं। जिन परीक्षार्थियों ने दो विषय में परीक्षा पास कर ली है, उन्हें अन्य विषयों में पास होने के लिए अगले साल की मुख्य परीक्षा का इंतजार नहीं करना होगा। दो से अधिक विषयों में फेल छात्र भी आवेदन कर सकेंगे।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!