नवा छत्तीसगढ़ के 36 माह: पोषण माह कार्यक्रम: पुरेनाखार गांव की सीमा को मिला लाभ

- Advertisement -

सीमा ने दिया स्वस्थ्य जुड़वा बच्चे को जन्म
कोरबा@M4S:जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सितंबर माह में पोषण माह कार्यक्रम चलाया गया था। इस पोषण माह कार्यक्रम से लाभान्वित होकर विकासखण्ड कटघोरा के पुरेनाखार की सीमा ने स्वस्थ्य जुड़वा बच्चे को जन्म दिया है। पुरेनाखार में रहने वाली सीमा के पति गांव में ही खेती-किसानी कर परिवार का भरण-पोषण करते है। सीमा जब चार माह की गर्भवती थी तब उसने सोनोग्राफी कराया। सोनोग्राफी के दौरान सीमा को पता चला कि उसके गर्भ में जुड़वा बच्चे है। ऐसे समय मे देख-भाल की विशेष आवश्यकता थी। आंगनबाडी केंद्र पुरेनाखार की कार्यकर्ता को इसकी जानकारी मिलने पर आँगनबाड़ी कार्यकर्ता और पर्यवेक्षक ने सीमा के घर जाकर उनसे भंेट किया। सीमा को पोषण माह कार्यक्रम के बारे में बताया गया। पोषण माह कार्यक्रम के अंतर्गत सीमा को पोषण वाटिका के माध्यम से सब्जी एवं फलदार वृक्ष लगाने के लिए जागरूक किया गया।

सीमा को पौष्टिक सब्जियों और फलों के सेवन से मिलने वाले लाभ के बारे में भी बताया गया। इन सलाहों को मानकर सीमा ने अपने घर में भी किचन गार्डन बनाकर नियमित हरी सब्जियों एवं फलों का सेवन किया। सीमा पुरेनाखार के आंगनबाडी केंद्र से नियमित गर्म पका भोजन और रेडी टू ईट भी दिया गया। नियमित पोषक आहार के सेवन से सीमा का वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगा।

आँगनबाड़ी केंद्र से मिले स्वास्थ्य एवं पोषक सुविधाओं का लाभ उठाकर सीमा ने दो स्वस्थ्य जुड़वा बच्चे को जन्म दिया। सीमा ने इनका नाम वाशु और विन्नी रखा है। जन्म के समय वाशु का वजन 2.70 किलो और विन्नी का वजन 2.80 किलो ग्राम था। अपने स्वस्थ्य बच्चे को देखकर सीमा और उसका परिवार बेहद खुश है। सीमा ने खुशी जाहिर करते हुए स्वास्थ्य विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग का आभार प्रकट किया।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!