दूरस्थ वनांचल क्षेत्र कोरबी में जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन कलेक्टर रानू साहू स्वास्थ्य शिविर में पहुंच कर लोगों से ली जानकारी, एक हजार से अधिक मरीजो की जाँच

- Advertisement -

कोरबा@M4S: कोरबा जिले के पोंडी उपरोड़ा विकासखण्ड में दूरस्थ वनांचल क्षेत्र कोरबी के हायर सेकेण्डरी स्कूल में जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिले के दूरस्थ ग्रामीण इलाकों के लोगों को आसानी से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से आयोजित इस निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर में एक हजार से अधिक मरीजों की जाँच विशेषज्ञ डाक्टरों ने की और जरूरत के हिसाब से दवाओं का भी वितरण किया गया। इस स्वास्थ्य शिविर में अनुविभाग पोड़ी-उपरोड़ा के एक सौ अधिक गाँवो सहित विकासखण्ड कोरबा, कटघोरा एवं पाली के लोगो ने शामिल होकर अपनी स्वास्थ्यगत समस्याओं का ईलाज और समाधन प्राप्त किया। शिविर में मौजूद 25 विशेषज्ञ डाॅक्टरों के द्वारा चिकित्सकीय सलाह के साथ दवाईयों का भी वितरण किया गया। शिविर में हड्डी रोग, दांत की बीमारी, शिशु रोग, स्त्री और प्रसूति सम्बन्धी रोग, नेत्र रोग सहित मनोरोगो के सामान्य और गंभीर मरीजों की जाँच की गई। जाँच के बाद अस्पताल में भर्ती करने लायक मरीजों को जिला अस्पताल या बड़े अस्पताल में भर्ती करके ईलाज कराने के लिए कलेक्टर साहू द्वारा निर्देशित किया गया। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुंदन कुमार, नगर निगम आयुक्त कुलदीप शर्मा, एसडीएम पोड़ी उपरोड़ा संजय मरकाम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।
*शिविर में स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम रही मौजूद-* शिविर में स्वास्थ्य विभाग के हड्डी रोग, नेत्र रोग, स्त्री रोग, शिशु रोग विभाग सहित अन्य विभाग के विशेषज्ञ डाॅक्टरों की टीम मौजूद रही। शिविर में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से संलग्न डाॅक्टरों ने इस स्वास्थ्य शिविर में शामिल होकर ग्रामीणों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में सहयोग किया। शिविर में बीमारियों की जांच के लिए खून-पेशाब जांच और ईसीजी जांच की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध रही। इस शिविर में नियमों के अनुरूप पोर्टेबल सोनोग्राफी की भी सुविधा उपलब्ध रही जिसका लाभ दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को मिला। शिविर में ग्रामीणजन आकर अपनी सभी स्वास्थ्यगत समस्याओं का सलाह निःशुल्क में प्राप्त किया। कलेक्टर ने शिविर में मेडिकल प्रमाण पत्र और दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाने की भी सुविधा का निरीक्षण किया। हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ रुद्रपाल सिंह कंवर को कलेक्टर ने जरूरतमंद को तत्काल दिव्यांग प्रमाण पत्र देने की बात कही। समाज कल्याण विभाग द्वारा जरूरतमंदो को आवश्यक उपकरण व्हील चेयर, इलेक्ट्रिक व्हील चेयर को कलेक्टर श्रीमती रानू साहू तथा गौ सेवा आयोग के सदस्य प्रशांत मिश्रा द्वारा वितरण किया गया।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!