झमाझम बारिश से जनजीवन प्रभावित, निचली बस्तियों में भरा पानी,प्रशासन अलर्ट

- Advertisement -

दर्री डेम के दो गेट खोलने पड़े
घरों में घुसा पानी, जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित
कोरबा@M4S:सोमवार की रात से हो रही रूक-रूक कर हो रही बारिश मंगलवार की सुबह जमकर बरसी । लगभग साढ़े चार घंटे तक झमाझम बारिश हुई। बारिश के कारण जहां शहर की प्रमुख सड़कें जलमग्न हो गई। घुटनों तक पानी भरा रहा। जिसके कारण सड़कों में वाहन फंसे रहे। निचली बस्तियों में पानी भर गया। जलनिकासी व्यवस्था ठप पड़ जाने के कारण कॉलोनी सहित निचली बस्तियों के कई मकानों में पानी भर गया। जिससे जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित रहा। झमाझम हुई बारिश के कारण दर्री डेम का जलस्तर भी अचानक बढ़ गया। जिसे देखते हुए दर्री डेम के दो गेट खोले गए। जिसके कारण हसदेव नदी का जलस्तर भी बढ़ गया। नदी नाले उफान पर आ चुके है। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को मोर्चा संभालना पड़ा। दर्री डेम के दो गेट खोलकर 22 हजार क्यूसेक पानी हसदेव नदी में छोड़ा गया। जिसके कारण निचली बस्तियों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। हालांकि सुबह 11.30 बजे बारिश जरूर थम गई। लेकिन बारिश से कई झोपड़ियां धरासायी हो गई। कई स्थानों पर पेड़ गिरने की खबर है।


मूसलाधार बारिश की वजह से निचली बस्तियों में पानी लबालब हो गया है और लोगों का जीना मुहाल हो गया है। शहरी क्षेत्र के पंडित रविशंकर शुक्ला नगर, बुधवारी, पावर हाउस सहित अन्य कालोनियों में पानी लबालब हो गया है, जिसकी वजह से लोगों के घरों में पानी घुस गया । वहीं दूसरी ओर शारदा विहार लालूराम कॉलोनी सहित अन्य निचली बस्तियों में भी पानी घुस गया । झमाझम हो रही बारिश की वजह से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित रहा। सीतामणी क्षेत्र में भी कई मकानों में पानी भरा रहा। ग्रामीण व उपनगरीय क्षेत्रो में भी भारी बारिश से लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। शहर के प्रमुख सड़कों पर जलभराव की स्थिति बनी रही। निकासी व्यवस्था नहीं होने से लोगों को काफी परेशान होना पड़ा। इसी तरह की स्थिति बस्ति व मोहल्लो में भी देखने को मिला।


प्रशासन अलर्ट
बालको, आज़ादनगर-परसाभाठा में लगातार बारिश से पानी भरने की स्थिति में लगभग दो हज़ार लोग प्रभावित हुए,कलेक्टर किरण कौशल के निर्देश पर ज़िला प्रशासन की टीम प्रभावित क्षेत्र पहुँचकर आज़ाद नगर में लोगों सुरक्षित जगह शिफ्ट किया गया, भोजन पानी की व्यवस्था में टीम जुटी है,तहसीलदार और नायब तहसीलदार सहित राजस्व और आपदा प्रबंधन की टीम मौक़े पर तैनात,कलेक्टर किरण कौशल ने दर्री बराज डैम सहित प्रभावित क्षेत्र का जायज़ा लिया।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!