जनसहयोग से पुलिस ने लगाए 38 सीसीटीवी कैमरे

- Advertisement -

एएसपी प्रफुल्ल ठाकुर ने कहा- व्यक्ति झूठ बोल सकता लेकिन कैमरा नही

रायपुर@M4S: जन सहयोग से भी अपराधों की रोकथाम करने की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य हो सकते हैं। राजधानी रायपुर के अति संवेदनशील समझे जाने वाले सिविल लाइन थाना के ताजनगर क्षेत्र में इस तरह का कार्य पुलिस और सामाजिक लोगो ने मिलकर किया है। ताजनगर क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में 38 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। 12 और स्थानों पर ऐसे कैमरे लगाए जाएंगे। इस योजना को पूर्ण कराने में सहयोग देने वाले नागरिकों का अभिनंदन सिविल लाइन पुलिस परिसर में एक कार्यक्रम में किया।
पुलिस महानिरीक्षक रायपुर रेंज दीपांशु काबरा और एसएसपी अमरेश मिश्रा के कुशल मार्गदर्शन में पुलिस की ओर से विभिन्न कार्यों को गति देने का काम जारी है। संवेदनशील क्षेत्र सिविल लाइन के कई इलाकों में अपराधों की रोकथाम और नागरिकों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने की दिशा में कई प्रयास किए जा रहे हैं। पुलिस ने माना कि यहां सुरक्षा व्यवस्था को और भी पुख्ता करने की आवश्यकता है ।इस दृष्टिकोण से सरस्वती नगर, ताज नगर, झंडा चौक, जगन्नाथ नगर, इमाम बाड़ा, मस्जिद गली, मयुर क्लब, शदाणी दरबार क्षेत्र में 38 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। यह कार्य पूर्णतया जनसहयोग से हुआ। इसे पूरा कराने में योगदान देने के लिए पार्षद मिलिंद गौतम, पप्पू ईरानी, यासीन, कबीर, घनश्याम दास, भीम महानंद, सहित अन्य का सम्मान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल ठाकुर, सीएसपी सिविल लाइंस सूरज सिंह परिहार, सीएसपी आजाद चौक नसर सिद्दीकी, सिविल लाइंस थाना प्रभारी यदुमणि सिदार, ताजनगर पुलिस सहायता केंद्र प्रभारी अमित अंदानी द्वारा किया गया। सभी सम्मानित जनों को उपहार स्वरूप घड़ी भेंट की गई।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल ठाकुर ने कहा कि पहले तक सीसीटीवी टीवी कैमरे लगाने का काम बैंकों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों के आस-पास ही होता था । ऐसा पहली बार हुआ है जबकि सघन आबादी वाले संवेदनशील क्षेत्र में सुरक्षा संबंधी कारणों को ध्यान में रखते हुए 38 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ।उन्होंने जन सहयोग से किए गए इस कार्य की मुक्त कंठ से सराहना की। श्री ठाकुर ने यह भी बताया कि वर्ष 2017 और वर्ष 2018 में अनेक अनसुलझे मामलों की गुत्थी सुलझाने का काम पुलिस ने किया है। इस प्रक्रिया में सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग काफी अहम साबित हुई है ।उन्होंने स्पष्ट किया कि अदालतों में मामलों की सुनवाई के दौरान सीसीटीवी कैमरों परिणाम काफी सहायक साबित होते हैं और यह साक्ष्य के रूप में मंजूर किया जाता है। उनका कहना था कि व्यक्ति झूठ बोल सकता है लेकिन कैमरे नहीं। इसलिए इन कैमरों की उपयोगिता साबित होती है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिविल लाइंस सीएसपी श्री सूरज सिंह परिहार IPS ने कहा कि विदेशों में अपराधों की रोकथाम और आसपास की गतिविधियों पर निगाह रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे का व्यापक मात्रा में इस्तेमाल काफी समय से हो रहा है ।इस मामले में हम हम अभी भी काफी पिछड़े हुए हैं लेकिन यह अत्यंत अच्छी बात है कि अब रायपुर क्षेत्र में के जन सहयोग से ऐसे कार्यों को बढ़ावा देने का काम शुरू हुआ है। ऐसे प्रयासों से अपराधों का नियंत्रण किया जाना संभव होगा। इसी तरह आजाद चौक सीएसपी श्री नसर सिद्धकी ने सीसीटीवी कैमरा की उपयोगिता और जन सहयोग की एक छोटी सी मिसाल रायपुर शहर में लोगो की जान माल की सुरक्षा में काफी मददगार साबित होने की बात कही !
सिविल लाइन थाना प्रभारी यदुमणि सिदार ने कहा कि अपराध नियंत्रण के लिए पुलिस की ओर से आवश्यक प्रयास किए जा रहे हैं। सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था इसी कड़ी का एक हिस्सा है । इससे अपराधियों को जहां दंडित किया जाना आसान होगा, वही निर्दोषों के हितों की रक्षा की जाएगी। थाना क्षेत्र के अंतर्गत जहां कहीं भी सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं । इनकी क्रियाशीलता हर समय बेहतर रहे, इसका ख्याल रखा जाएगा ।समय समय पर कैमरों की साफ-सफाई और रखरखाव करने का प्रयास भी पुलिस के द्वारा किया जाएगा।
सिविल लाइन पुलिस थाना परिसर में आयोजित किए गए सम्मान समारोह में थाना क्षेत्र के अधिकारी, स्टाफ के साथ साथ सम्मानीय जन की मौजूदगी रही।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!