चार उपायों से हैकप्रूफ बनाएं अपना सोशल मीडिया अकाउंट

- Advertisement -

हेमवती नंदन राजौरा

फेसबुक, ट्विटर और जीमेल जैसी सोशल साइटों का इस्तेमाल करने वाले लोग अपने अकाउंट को हैकप्रूफ बना सकते हैं। यही नहीं, जिन लोगों के पासवर्ड चोरी हो गए हैं, उनके पास अपना अकाउंट रिकवर करने की सुविधा भी उपलब्ध है।

1. पासवर्ड से भी नहीं खुलेगा अकाउंट
टू स्टेप वेरिफिकेशन फीचर ऑन करने के बाद पासवर्ड पता होने पर भी कोई अकाउंट में लॉग-इन नहीं कर पाएगा। इस फीचर को ऑन करने के बाद आप जैसे ही फेसबुक, ट्विटर या जीमेल अकाउंट में लॉग-इन करेंगे तो इन साइटों से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन कोड भेजा जाएगा। कोड डालने के बाद ही यूजर अपने अकाउंट का इस्तेमाल कर सकता है।
जीमेल : जीमेल अकाउंट पर यह सुविधा शुरू करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर को जीमेल से जोड़ना होगा। इसके लिए गूगल के सिक्योरिटी फीचर में जाएं। आप चाहें तो myaccount.google.com /security पर भी विजिट कर सकते हैं। इसके बाद नीचे की तरफ ‘पासवर्ड और साइन-इन मैथड’ का विकल्प दिखेगा। इसके नीचे ‘टू-स्टेप वेरिफिकेशन’ का विकल्प आएगा। यहां क्लिक करने के बाद ‘स्टार्ट सेटअप’ पर क्लिक करें। नीचे अपना मोबाइल नंबर डालें। यहां वेरिफिकेशन के लिए टेक्स्ट के अलावा वॉयस कॉल का विकल्प भी दिया गया है। अपनी मर्जी का विकल्प चुन लें। इसके बाद हर बार लॉग-इन करने पर मैसेज या वॉयस कॉल के जरिए गूगल आपको वेरिफिकेशन कोड भेजेगा।
ट्विटर : ट्विटर पर इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए पहले ट्विटर प्रोफाइल में फोन नंबर जोड़ना होगा। यूजर ट्विटर की सेटिंग में दिए मोबाइल के विकल्प पर जाकर अपना फोन नंबर जोड़ सकते हैं। इसके बाद सेटिंग में सिक्योरिटी के विकल्प पर जाएं। आप चाहें तो twitter.com/settings /security पर भी विजिट कर सकते हैं। यहां सबसे ऊपर ‘सेंड लॉग-इन वेरिफिकेशन’ का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद ‘ओके’ के विकल्प पर क्लिक करें। यह सुविधा आपके अकाउंट पर शुरू हो जाएगी। इसके बाद ट्विटर अकाउंट में लॉग-इन करने के लिए पासवर्ड के अलावा ट्विटर की ओर से फोन नंबर पर भेजा जाने वाला वेरिफिकेशन कोड डाना भी अनिवार्य होगा।

2. मोबाइल वेरिफिकेशन ऑन रखें
जिस तरह बैंक या एटीएम से पैसा निकालने पर फोन नंबर पर एसएमएस आ जाता है, उसी तरह फेसबुक, जीमेल या ट्विटर अकाउंट में लॉग-इन होते ही स्मार्टफोन पर मैसेज के जरिए अलर्ट पाया जा सकता है। फेसबुक पर अलर्ट पाने के लिए सबसे पहले ‘सेटिंग्स’ में जाएं। यहां नीचे दिए गए ‘मोबाइल‘ के विकल्प पर क्लिक करें। अगर आपका मोबाइल नंबर पहले से ही फेसबुक से जुड़ा है तो वह यहां दिखा जाएगा। अगर ऐसी नहीं है तो ऊपर दिए गए विकल्प में अपना नंबर देकर कंफर्म करा लें। फेसबुक से नंबर जोड़ने के बाद ‘सेटिंग्स’ में ही मौजूद ‘सिक्योरिटी’ के विकल्प में जाएं। यहां सबसे ऊपर ‘लॉग-इन अलर्ट’ का विकल्प आएगा। इसमें ‘टेक्स्ट मैसेज’ के विकल्प को ऑन कर दें। इसके बाद अकाउंट लॉग-इन होने पर एसएमएस से जानकारी मिलने लगेगी।

3. जानें कहा से लॉग-इन हुआ अकाउंट
जीमेल: जीमेल में यह पता लगाया जा सकता है कि आपका अकाउंट अंतिम बार कहां से और किस समय पर लॉग-इन हुआ है। यह जानने के लिए सबसे पहले अपना जीमेल अकाउंट लॉग-इन करें। इसके बाद ईमेल का मुख्य पेज खुलने पर इसे नीचे की तरफ स्क्रॉल करें। यहां सबसे नीचे दाईं ओर दिए गए ‘डिटेल्स’ के विकल्प पर क्लिक करें। इससे एक नया चार्ट खुलेगा, जहां यह जानकारी मौजूद होगी कि किस समय आपका अकाउंट किस शहर और ब्राउजर से लॉग-इन हुआ है। कई बार हम जीमेल में थर्ड पार्टी एप को अकाउंट लॉग-इन करने की अनुमति दे देते हैं। ऐसे एप को हटा दें, ताकि अकाउंट लॉग-इन होने के बारे में सटीक जानकारी मिल सके।
फेसबुक : फेसबुक पर यह पता लगाया जा सकता है कि आपके अकाउंट से अंतमि बार क्या गतिविधि हुई है। फेसबुक प्रोफाइल पर कवर फोटो के पास एक्टिविटी लॉग का विकल्प मौजूद है। यहां यह जानकारी हासिल की जा सकती है कि आपने कब और कौन-से पोस्ट पर लाइक और कमेंट किया है। संदिग्ध गतिविधि होने पर अपना पासवर्ड बदल दें।

4.अकाउंट रिकवरी की सुविधा
सोशल मीडिया अकाउंट का पासवर्ड भूल जाने या फिर हैक हो जाने की स्थिति में अकाउंट रिकवर करने के विकल्प भी इन साइटों पर दिए गए हैं।
फेसबुक : फेसबुक पर आप कुछ लोगों को ऐसे विश्वसनीय दोस्तों की सूची में शामिल कर सकते हैं, जो अकाउंट का पासवर्ड भूल जाने पर पासवर्ड रिकवरी में आपकी मदद कर सकें। पासवर्ड भूलने पर इनके जरिए आप अपने अकाउंट को वापस हासिल कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले फेसबुक की ‘सेटिंग्स’ में जाएं। यहां ‘सिक्योरिटी’ का विकल्प मौजूद होगा। इसे चुनने पर मेन्यू में ‘ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट्स’ का विकल्प नजर आएगा। यहां क्लिक कर ऐसे लोगों को इस सूची में शामिल करें, जो पासवर्ड रिकवरी में मदद करेंगे। पासवर्ड भूल जाने पर ‘फॉरगोट पासवर्ड’ के विकल्प पर जाएं। यहां दिए गए निर्देशों का पालन करने के बाद फेसबुक आपको एक यूआरएल लिंक भेजेगा। इस लिंक को अपने ‘ट्रस्टेड कॉन्टेक्ट्स’ के साथ साझा करने के बाद आप फेसबुक अकाउंट के लिए नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं।
जीमेल : जीमेल में पासवर्ड रिकवर करने के लिए सेकेंडरी ईमेल एड्रेस या फोन नंबर दे सकते हैं। पासवर्ड भूल जाने पर इस ईमेल एड्रेस या फोन नंबर के जरिए नया पासवर्ड सेट किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले जीमेल अकाउंट में लॉग-इन करें। यहां ‘अकाउंट्स एंड इम्पोर्ट’ के विकल्प में दिए ‘चेंज पासवर्ड रिकवरी ऑप्शन’ पर जाएं। नया टैब खुलने पर नीचे की तरफ दिए गए विकल्प में पासवर्ड रिकवर करने वाला फोन नंबर और ईमेल एड्रेस लिखकर सेव कर दें।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!