गांव में रहने वाले शख्स ने बनाई खुद की इंटरनेट सर्विस; अब सरकार ने दिए 21 करोड़ रुपये

- Advertisement -

नई दिल्ली(एजेंसी):गांव ने खराब इंटरनेट से परेशान होकर एक शख्स ने खुद का इंटरनेट नेटवर्क बना डाला और अब सरकार इस सर्विस को बढ़ाने के लिए 21 करोड़ रुपये भी दे रही है। यह कहानी है मिशिगन के एक ग्रामीण इलाके में रहने वाले जारेड मौच की, जिन्होंने अपनी फाइबर-इंटरनेट सर्विस बनाकर घर में खराब इंटरनेट की समस्या का समाधान किया है। दरअसल, मौच, जो अकामाई के लिए एक सीनियर नेटवर्क आर्किटेक्ट के रूप में काम करते हैं, 2002 में अपने घर में चले गए। उसके बाद उन्होंने एक T1 लाइन हासिल की, जब 1.5 Mbps को एक बेस्ट इंटरनेट कनेक्शन माना जाता था। मौच ने अनुमान लगाया था कि जैसे-जैसे ब्रॉडबैंड तकनीक विकसित होगी, कंपनी उसके घर में केबल या फाइबर इंस्टॉल करेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

बाद में, वह एक वायरलेस इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर में बदल गया जिसने 50 Mbps की स्पीड की पेशकश की। जब मौच ने कॉमकास्ट से संपर्क किया, तो कंपनी ने अनुमान लगाया कि अपने केबल नेटवर्क को मौच के घर से जोड़ने में $50,000 का खर्च आएगा।

मौच ने लगभग पांच साल पहले मौजूदा फोन प्रोवाइडर एटी एंड टी से कनेक्शन लिया। हालांकि, एटी एंड टी के अनाउंस प्लान की टॉप स्पीड 1.5 Mbps थी, जो 2002 में पर्याप्त थी, लेकिन 2020 में नहीं। मौच जैसे कई यूजर कई अच्छे विकल्पों के बिना रह गए हैं क्योंकि एटी एंड टी ने अक्टूबर में नए ग्राहकों को बुनियादी डीएसएल प्रदान करना बंद कर दिया है और कई ग्रामीण स्थानों को नए ऑप्शन में अपग्रेड नहीं किया।

नेटवर्क तैयार करने में खर्च की मोटी रकम
मौच ने लगभग $145,000 (1 रुपये करोड़ से अधिक) खर्च करने का दावा किया, जिसमें से $95,000 (लगभग 75 लाख रुपये) का भुगतान उस ठेकेदार को किया गया, जिसने फाइबर नाली बिछाई थी। गैस पाइप और अन्य बाधाओं से बचने के लिए, फाइबर केबल आमतौर पर छह फीट भूमिगत और कुछ परिस्थितियों में बीस फीट तक भूमिगत होते हैं।

 

धीरे-धीरे ग्राहकों को जोड़ना शुरू किया
हालांकि, मौच ने लगभग चार साल पहले अपनी खुद की कंपनी बनाने की योजना बनाना शुरू कर दिया था, और इसके परिणामस्वरूप, लीमा टाउनशिप और साइको टाउनशिप के कुछ क्षेत्रों में अब फाइबर-टू-द-होम ब्रॉडबैंड सर्विस है। मौच ने कुछ महीने पहले अपने पहले ग्राहकों को जोड़ना शुरू किया और तब से पांच किलोमीटर फाइबर का इस्तेमाल किया है।

जनवरी की शुरुआत तक 30 घरों को जोड़ा
मौच ने जनवरी की शुरुआत तक 30 घरों को जोड़ा था और ऐसा करने के लिए उनके पास लगभग 10 और थे। लगभग 35% के अपने प्रारंभिक अनुमान के बजाय, यह वास्तव में संभावित खरीदारों के 70% के करीब रहा है। मौच का दावा है कि जिन ग्राहकों तक वह अभी तक नहीं पहुंचा है, वे ज्यादातर सेल फोन सर्विस पर निर्भर हैं।

जितना सोचा उसके ज्यादा हुआ खर्च
मौच ने इस प्रोजेक्ट पर $60,000 (लगभग 47 लाख रुपये) खर्च करने का अनुमान लगाया था, लेकिन अंतिम लागत इससे दोगुने से अधिक थी। कुछ ग्राहकों ने निर्माण लागत में मदद के लिए $5,000 (लगभग 3.9 लाख रुपये) का योगदान दिया, और बदले में, उन्हें नेटवर्क इंस्टॉल होने के बाद कई वर्षों तक सर्विस क्रेडिट प्राप्त होगा।

मिली 21 करोड़ रुपये की सरकारी फंडिंग
$2.6 मिलियन (लगभग 21 करोड़ रुपये) की सरकारी फंडिंग मौच को सर्विस बढ़ने में मदद कर रही है। $55 प्रति माह के लिए, मौच अनलिमिटेड डेटा के साथ 100Mbps सममित इंटरनेट की पेशकश करेगा, और $79 प्रति माह के लिए, यह अनलिमिटेड डेटा के साथ 1Gbps की पेशकश करेगा। मौच ने कहा कि उसकी स्टैंडर्ड इंस्टॉलेशन कॉस्ट $199 है। कई बड़ी कंपनियों के विपरीत, मौच इंटरनेट सर्विस के लिए केवल एक लाइन आइटम के साथ सीधे बिल प्रदान करता है और कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लेता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे महंगी इंटरनेट सर्विस वाले देशों में से एक है। यह 195 देशों में 119 वें नंबर पर है जबकि भारत 34 वें नंबर पर है। इसका मतलब है कि भारत सबसे सस्ती इंटरनेट सर्विस वाले देशों में से एक है।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!