गांव के विकास में पुलिया निर्माण अत्यंत महत्वपूर्ण : लखन लाल देवांगन

- Advertisement -

कोरबा@M4S:कटघोरा क्षेत्र के विभिन्न ग्राम पंचायतों में पहुंच मार्ग, सामुदायिक भवन, पुलिया निर्माण, रपटा सहित लगभग 1 करोड़ 18 लाख के विकास कार्यों का संसदीय सचिव ने भूमिपूजन किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया। अपने संक्षिप्त उद्बोधन में उन्होंने कहा कि गांव के विकास में पुलिया निर्माण का महत्वपूर्ण स्थान है। इससे लोगों को आवागमन में सुविधा होती है, साथ ही दो गांव भी आपस में जुड़ते हैं।
संसदीय सचिव एवं कटघोरा विधायक लखन लाल देवांगन ने कटघोरा विधानसभा के ग्राम पंचायत बम्हनीकोन्हा में डिंडोलभांठा पहुंच मार्ग हेतु 19 लाख का पुलिया निर्माण, 5 लाख के सामुदायिक भवन, 5 लाख के सीसी रोड निर्माण का भूमिपूजन किया। उन्होंने ग्राम पंचायत नेवसा के सुपेतपारा में 5 लाख के सामुदायिक भवन, ग्राम पंचायत अण्डीकछार में 19 लाख के रपटा पुलिया निर्माण, 18 लाख के सीसी रोड निर्माण,ग्राम पंचायत रामपुर के आवास पारा में 29 लाख की लागत से दो नग पुलिया निर्माण,18 लाख की लागत से सीसी रोड निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया।
संसदीय सचिव श्री देवांगन ने विकास कार्यों के लिए जल्द से जल्द स्वीकृति देने पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह एवं नगरीय निकाय मंत्री को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि कटघोरा विधानसभा के एक एक नागरिक, आम जनमानस की आवाज को मुख्यमंत्री तक पहुंचाने से कटघोरा विधानसभा ने विकास की श्रेणी में अव्वल स्थान हासिल किया है। यह सब आप सभी के जन आशीर्वाद का परिणाम है। गांव के विकास में पुलिया निर्माण बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। एक गांव से दूसरे गांव को जोड़कर आवागमन में सुविधा देने के साथ प्रत्येक मानवीय क्रियाकलापों, आर्थिक, राजनीतिक, सामाजिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण होता है। कटघोरा विधानसभा अंतर्गत देवरी कोराई में 375 करोड़ की लागत से पुल पुलिया बनकर तैयार हो रहा है। कटघोरा में नाला में 5 करोड़ की लागत से पुलिया के निर्माण के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों के नदी नालों में लगभग 60 से 70 पुलिया का निर्माण किया गया है। सबसे पिछड़ी हुई विधानसभा ने विकास कार्यों से प्रदेश में अव्वल स्थान बनाया है। मेरे अथक प्रयासों से हरदी बाजार से बलौदा मार्ग, हरदी बाजार से उतरदा बोईदा कसियाडीह मार्ग और भिलाई बाजार से कटसिरा सड़क मार्ग का नवीनीकरण एवं डामरीकरण किया गया है, साथ ही मुढाली से सलोरा, दीपका से हरदी बाजार बायपास मार्ग का निर्माण किया गया है, साथ ही उतरदा से रामपुर धौरभाठा तक तथा ग्राम पंचायत चोढ़ा से छिन्दपानी तक सड़क चौड़ीकरण एवं डामरीकरण की स्वीकृति हुई है। कटघोरा विधानसभा के 4 ग्राम रेकी, नेवसा, हरदीबाजार, बम्हनीकोन्हा आदि का डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बल मिशन में जुडऩे के कारण और भी अधिक तेजी के साथ विकास हुआ है।
उन्होंने कहा कि मेरे लगभग पांच सालों के कार्यकाल में बम्हनीकोन्हा में स्कूल भवन, पुलिया निर्माण, पाइपलाइन, सोलर लाइट में स्ट्रीट लाइट का विस्तार, सीसी रोड, सामुदायिक भवन, मंच निर्माण का कार्य हुआ है। ग्राम पंचायत नेवसा में अनेक सामुदायिक भवन, पटेल पारा में भवन, चोकपारा में विद्युतीकरण, सीसी रोड, स्कूल भवन के कार्य हुए हैं। ग्राम पंचायत रामपुर में अटल व्यवसायिक परिसर का निर्माण, सामुदायिक भवन, सीसी रोड, सांस्कृतिक मंच सहित करोड़ों के कार्य हुए हैं। ग्राम पंचायत अंडीकछार में भी पंचायत भवन, स्कूल भवन, हाता निर्माण, सीसी रोड, सांस्कृतिक मंच, गोदाम भवन सहित करोड़ों के कार्य हुए हैं। संसदीय सचिव ने ग्रामीणों को केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं को भी बताया।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!