खदान प्रभावित पुनर्वास गांवों में प्रभावितों को नहीं मिले भूमि आबंटन पत्र, कलेक्टर कौशल ने एसईसीएल अधिकारियों के प्रति जताई गहरी नाराजगी

- Advertisement -

एक सप्ताह में सभी प्रभावितों को भूमि आबंटन संबंधी पत्र देने दिए निर्देष, वैषाली नगर पुनर्वास गांव पहुंचकर कलेक्टर ने सुनी प्रभावितों की समस्याएं, बाजार स्थल से अतिक्रमण हटाने भी दिये निर्देष
कोरबा@M4S: कोरबा कलेक्टर किरण कौशल आज सुबह-सुबह कुसमुंडा खदान के विस्थापित ग्राम वैषाली नगर पहुंची और उन्होंने वहां रह रहे लोगों से उनकी समस्याओं और मांगों के बारे में पूछा। इस दौरान किसी भी प्रभावित परिवार को वैषाली नगर में पुनर्वास किये जाने के लिए आबंटित की गई भूमि का कोई दस्तावेज या रिकार्ड या आबंटन पत्र एसईसीएल प्रबंधन द्वारा अब तक नहीं दिये जाने पर कलेक्टर ने घोर आष्चर्य व्यक्त करते हुए गहरी नाराजगी व्यक्त की। उपस्थित प्रभावितों ने भी कलेक्टर से इस संबंध में एसईसीएल प्रबंधन को निर्देषित करने की मांग की। ग्रामीणों की मांग पर श्रीमती कौषल ने मौके पर उपस्थित एसईसीएल के अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर सभी पुनर्वासित प्रभावितों को भूमि संबंधी आबंटन पत्र या दस्तावेज उपलब्ध कराने के निर्देष दिए। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस.जयवर्धन, कटघोरा अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्रीमती सूर्यकिरण तिवारी, तहसीलदार श्री रोहित सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।
कलेक्टर ने वैषाली नगर के सामुदायिक भवन में जन चैपाल लगाकर प्रभावित ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और उनके निराकरण के निर्देष अधिकारियों को दिए। ग्रामीणों ने कलेक्टर को बताया कि वैषाली नगर में पूर्व में बाजार के लिए आरक्षित भूमि पर बाजार शेड का निर्माण किया गया था, परंतु लोगों द्वारा उस पर बेजा कब्जा कर अब खटाल बना दिया गया है। ग्रामीणों ने बाजार के लिए आरक्षित भूमि से बेजा कब्जा हटाने की मांग भी कलेक्टर से की। जिस पर कलेक्टर ने अनुविभागीय राजस्व अधिकारी को तत्काल जांच कर कार्यवाही के निर्देष दिए। ग्रामीणों ने वैषाली नगर में सड़क, स्ट्रीट लाईट और नाली निर्माण की मांग की। जिस पर कलेक्टर ने पुनर्वास नीति के तहत एसईसीएल प्रबंधन को उचित कार्य योजना तैयार कर प्रभावितों के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिष्चित करने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने ग्रामीणों की मांग पर सामुदायिक भवन के खराब पड़े बोरवेल की भी मरम्मत कराने के निर्देष अधिकारियों को दिए। श्रीमती कौषल से खम्हरिया के आंगनबाड़ी भवन और वैषाली नगर के प्राथमिक शाला भवन के जर्जर होने की भी षिकायत लोगों ने की। कलेक्टर ने इस पर महिला एवं बाल विकास विभाग तथा षिक्षा विभाग के अधिकारियों को सर्वे कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देष दिए। प्रतिवेदन के आधार पर आवष्यकतानुसार नये भवन के लिए स्वीकृति की कार्यवाही की जायेगी।
वैषाली नगर विस्तार योजना स्थल का भी कलेक्टर ने किया निरीक्षण- कुसमुंडा खदान के विस्तार से प्रभावित होने वाले पांच गांव जटराज, पाली, पड़निया, सोनपुरी और रिसदी के पुनर्वास के लिए एसईसीएल द्वारा चयनित वैषालीनगर विस्तार योजना स्थल का भी कलेक्टर ने निरीक्षण किया। श्रीमती कौषल ने इस दौरान स्थल पर पहले से ही निर्मित तालाब के जीर्णोद्धार और उस पर पचरी बनाने का काम शीघ्रता से पूरे करने के निर्देष अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने वैषालीनगर विस्तार वाली जगह पर पांच गांवों की बसाहट के लिए सुनियोजित कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देष अधिकारियों को दिए। श्रीमती कौषल ने इस कार्य योजना में सड़क बिजली पानी निकासी नालियां, स्वास्थ्य सुविधाएं, मुक्तिधाम जैसी सभी मूलभूत सुविधाओं को अनिवार्यतःषामिल करने के भी निर्देष अधिकारियों को दिए।

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!