खतरों की परवाह न कर कर्तव्य पालन में जुटे कर्मवीर सफाई कर्मियों की कर्मठता को नमन

- Advertisement -

संकट की इस घड़ी में शहर को साफ-सुथरा रखने, सेनेटाईज कर संक्रमण से सुरक्षित करने का अहम दायित्व निभा रहे निगम के स्वच्छता कर्मचारी
कोरबा@M4S:नोवल कोरोना वायरस से उत्पन्न इस संकट की घड़ी में शहर को साफ-सुथरा रखने, अलसुबह से शाम तक सफाई का कार्य करने, घर-घर जाकर कचरे को संग्रहित करने, शहर को सेनेटाईज कर संक्रमण से हम सभी को सुरक्षित रखने का अहम दायित्व निभाने वाले, अपनी जान की परवाह न कर अपने कार्य में डटे इन कर्मवीर सफाई कर्मियों की कर्मठता, उनकी कर्तव्य पारायणता को नमन है।
कोरोना जैसी घातक बीमारी से बचाने के किए लिए लागू किए गए लाकडाउन के दौरान जब लोग घरों के अंदर रह रहे हैं तब ये सफाई कर्मचारी शहर को बचाने के लिए, बीमारियों को दूर भगाने के लिए,  हम सबके स्वास्थ्य की रक्षा के लिए दिन-रात अपने कर्तव्य पर डटे हुए हैं। कोरबा नगर निगम में कुल ११८६ स्वच्छता वीर हैं, जो सारे शहर को साफ करते हैं, बजबजाती नालियों से कचरा निकालते हैं, घर-घर कचरा को इकट्ठा करते हैं तथा हमारे द्वारा उत्पन्न की गई एवं नालियों में फेंकी गई गंदगी को समेटते हैं, संक्रमण से बचाने के लिए शहर को सेनेटाईज करते हैं, सुबह से लेकर देर शाम तक बिना थके, बिना रूके, अपने कर्तव्य पथ पर आगे बढ़ते रहते हैं।
आपदा की इस घड़ी में भी अथक परिश्रम कर रहे इन सफाई कर्मचारियों की कर्मठता के बारे में सोचिए, मनन कीजिए। नालियों में हमारे द्वारा डाला गया कचरा, कौन निकाल कर उन्हें साफ करता है, यही सफाई कर्मचारी। शहर को साफ रखकर हमे बीमार होने से कौन बचाता है, यही सफाई कर्मचारी। हर तरह का खतरा उठाकर शहर के प्रत्येक घर से कचरा कौन इकट्ठा करता है, यही स्वच्छता दीदियां। पूरे शहर की स्वच्छता को कौन मैनेज करता है, यही सफाई कर्मवीर, किन्तु हम केवल अपने घर से निकले कचरे को मैनेज नहीं कर सकते और उसे नालियों में डाल देते हैं, है न अफसोस वाली बात।
इस संकट के समय में शहर को संक्रमण से बचाने के लिए अलसुबह होते ही देर शाम क्या, रात्रि तक ये कर्मवीर शहर सेनेटाईजेशन का कार्य बिना थके हुए, बिना रूके हुए कर रहे हैं। कोरन्टाईन सेंटर हो या शासकीय कार्यालय, शासकीय अस्पताल हो या निजी क्लीनिक अस्पताल या नर्सिंग होम, मेडिकल किराना की दुकानें हों या बैंक बीमा पोस्ट आफिस जैसे सार्वजनिक व ज्यादा आवागमन वाले स्थान, कोरबा शहर हो या दूर-दूर तक फैले उप नगरीय क्षेत्रों के वार्ड बस्तियां मोहल्ले, रैनबसेरा रेलवे स्टेशन बस स्टैण्ड हो या अन्य सार्वजनिक स्थान सभी जगहों में घूम-घूम कर सेनेटाईज करने का कार्य कर रहे हैं, ये कोरोना योद्धा। इनकी जीवटता, इनकी कर्मठता को नमन, इनकी कर्तव्य पारायणता को साधुवाद। कोरबा नगर निगम क्षेत्र में स्थित सार्वजनिक व औद्योगिक प्रतिष्ठानों के सफाई कर्मचारी भी पूरी इच्छाशक्ति के साथ अपने-अपने क्षेत्रों में बेहतरीन कार्य कर रहे हैं, संकट की इस घड़ी में उनके द्वारा दिए जा रहे योगदान को भी भुलाया नहीं जा सकता है, उनकी कर्तव्यनिष्ठा को भी सलाम है।
नागरिक व संस्थाएं कर रही सम्मान- संकट की इस घड़ी में अडिग भाव से अपने कर्तव्य पथ पर बढ़े जा  रहे इन स्वच्छता कर्मवीर योद्धाओं का सम्मान शहर के नागरिक व संस्थाएं कर रही हैं, इस सम्मान से इन योद्धाओं में एक नया उत्साह जगता है तथा उन्हें अपने कर्तव्यों के निर्वहन के लिए और अधिक प्रेरणा व बल प्राप्त होता है, निश्चित रूप से इन स्वच्छता वीरों का सम्मान करने वाले नागरिकों व संस्थाओं का भी कोरोना के खिलाफ लड़ी जा रही इस लड़ाई मंे एक महत्वपूर्ण योगदान माना जाएगा।    

Related Articles

http://media4support.com/wp-content/uploads/2020/07/images-9.jpg
error: Content is protected !!